उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में बाबा वीरेंद्र देव के आश्रम पर पुलिस का छापा, 40 महिलाएं मिलीं

Last Updated 23 Dec 2017 11:43:25 AM IST

दिल्ली में आध्यात्मिक विश्वविद्यालय चलाने वाले पाखंडी बाबा वीरेन्द्र देव दीक्षित पर पुलिस ने शिंकजा कसते हुए आज उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद में उसके दो आश्रमों पर छापा मारकर 40 से अधिक युवतियों को बरामद किया है.


फाइल फोटो

अपर पुलिस अधीक्षकािभुवन सिंह ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कोतवाली क्षेत्र के सिकाबाग स्थित आश्रम पर सुबह करीब सात बजे से आठ बजे तक पुलिस ने छापेमारी की. इस आश्रम से पूना (महाराष्ट्र) की रहने वाली एक युवती को बरामद किया गया. युवती के अनुसार वह पिछले पांच-छह साल से यहां रह रही है.
     
उन्होंने बताया कि इसके अलावा उपजिलाधिाकरी कायमगंज वी के दुबे और पुलिस उपाधीक्षक नरेश कुमार ने कम्पिल गंगा मार्ग स्थित एक दूसरे आश्रम पर पुलिस बल के साथ छापा मारा और वहां से भी 40 से अधिक युवतियों को बरामद किया गया है. दोनों आश्रमों से बरामद युवतियों को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर उनका बयान दर्ज किया जायेगा. 
     
अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कायमगंज के उपजिलाधिकारी बीके दुबे तथा पुलिस उपाधीक्षक नरेश कुमार की मौजूदगी में कम्पिल गंगा रोड चौधरियान स्थित आध्यात्मिक ईरीय विश्व विद्यालय केन्द्र पर छापामारी की गई. जहॉं 40 से अधिक युवतियां बरामद हुयीं. उन्होंने बताया कि कम्पिल और फरूखाबाद से बरामद हुयीं सभी युवतियों को मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान देने के लिये पेश किया जायेगा. इसके बाद ही यह युवतियां जहॉ चाहें वहॉ रहेंगी.
      
गौरतलब है कि दिल्ली में अदालत के आदेश पर रोहिणी स्थित आश्रम पर छापा मारने के बाद उत्तर प्रदेश के फरुखाबाद स्थित आश्रमों पर छापेमारी की गयी.
      
कायमगंज कोतवाली क्षेा के खजूरिया (अहमदगंज) गांव के निवासी सोहनलाल के पुत्र लगभग 74 वर्षीय वीरेन्द्र देव दीक्षित ने कम्पिल के मोहल्ला चौधरियान में अपनी ननिहाल में रहकर बेसिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद मथुरा और अहमदाबाद में संस्कृत से पीएचडी की. बाबा वीरेन्द्र देव ने अहमदाबाद में माउण्ट टाबू की संस्था में आध्यात्मिक ज्ञान अर्जित किया. इसके बाद कम्पिल में एक प्राईमरी स्कूल में अध्यापक रहे और वर्ष 1983 में कम्पिल के एक मकान में निजी आध्यात्मिक संस्था खोली.
      
सूत्रों के अनुसार कम्पिल गंगा रोड पिछले करीब 34 वर्षों से मोहल्ला चौधरियान स्थित आध्यात्मिक ईरीय वि विद्यालय केन्द्र के संचालक वीरेन्द्र देव दीक्षित का आज तीन मंजिला भवन भव्य रूप में है. जहॉ युवतियों की बड़ी संख्या में मौजूदगी हमेशा चर्चा का विषय रही.


      
30 मार्च 1998 को कलकत्ता की एक युवती के माता-पिता ने कम्पिल थाने में अपनी पुत्री को जबरन आश्रम में बंधक बनाने का आरोप लगाया था. पुलिस ने इस केन्द्र के 11 सेवादारों को शांतिभंग करने के आरोप में बन्द कर पीड़िता को नारी निकेतन भेजा था. इसके बाद 03 अप्रैल 1998 को अहमदाबाद के एक व्यक्ति ने अपनी पुत्री को बरगलाकर आश्रम में रखकर मानसिक उत्पीड़न के आरोप लगाते हुये वीरेन्द्र देव दीक्षित और उनकी पत्नी कमला आदि के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया था.

पुलिस ने 16 अप्रैल 1998 को मथुरा की एक महिला की तहरीर पर वीरेन्द्र देव, उनकी पत्नी कमला समेत तीन लोगों के विरूद्ध दुष्कर्म और बिजली चोरी का भी एक मुकदमा दर्ज हुआ था. पुलिस ने वीरेन्द्र देव की गिरफ्तारी के लिये जब छापामारी की तो उनके चेले पुलिस से भिड़ गए. इसके बाद पुलिस ने वीरेन्द्र देव, सेवादार रवीन्द्र दास, जगन्नाथ, महेश, जनार्दन, मनोरंजन, कोपली, शांता बहिन सहित आठ लोगों के विरूद्ध संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया. 17 अप्रैल को दिल्ली शाहदरा की एक महिला की तहरीर पर वीरेन्द्र देव समेत छह लोगों के विरूद्ध दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज हुआ था.
         
उधर, बांदा से मिली रिपोर्ट के अनुसार नगर कोतवाली क्षेत्र में पुलिस ने चर्चित बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित की तलाश में उनसे जुड़े आध्यात्मिक विविद्यालय में छापा मारकर तलाशी ली और आश्रम में मौजूद महिलाओं से गहन पूछताछ कर जानकारी हासिल की.
      
पुलिस क्षेाधिकारी(नगर) राघवेंद्र सिंह ने बताया कि शहर के सवरेदय नगर मोहल्ले में स्थित बाबा के आश्रम पर छापे की कार्रवाई कल देर शाम तक तीन घंटे तक चली. जिसमें ना तो बाबा का ही पता चला और ना ही कोई महिला ऐसी मिली जो बंधक बनाकर रखी गई हो.
      
उन्होंने बताया कि 20 नवम्बर को पहली बार पुलिस ने आश्रम में छापा मारा था. जिसमें अवैध तरीके से नाबालिग और बालिग लड़कियों को आश्रम में रखने का मामला प्रकाश में आया था. एक लड़की की शिकायत पर विवादित बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित और स्थानीय आश्रम के संचालक हेमंत राय के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना शुरू की गई थी.

उन्होंने बताया कि 20 नवम्बर को मारे गए छापे में मिली तीन महिलाओं के अतिरिक्त और दो बालिग युवतियां आश्रम में मिली थीं, हालांकि उन्होंने आश्रम में स्वेच्छा से रहने की बात की थी.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment