दिल्ली की 3 रास सीटों के लिए चुनाव 16 जनवरी को

Last Updated 23 Dec 2017 04:32:26 AM IST

राज्यसभा की दिल्ली से तीन सीटों सहित उच्च सदन की पांच सीटों के लिए अगले महीने 16 जनवरी को चुनाव होगा.


संसद भवन

चुनाव आयोग ने आज राज्यसभा की इन पांच सीटों के चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा की. इसके अनुसार दिल्ली की तीन और सिक्किम की एक सीट के अलावा उत्तर प्रदेश की पहले से रिक्त एक सीट पर चुनाव कराया जाएगा.

दिल्ली की तीन सीटों पर कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी, डा. कर्ण सिंह और परवेज हाशमी का कार्यकाल अगले महीने 27 जनवरी को समाप्त हो रहा है, जबकि सिक्किम डेमोक्रि टक फ्रंट के राज्यसभा सदस्य हिशे लाचुंगपा का कार्यकाल 23 फरवरी को पूरा होगा.

वहीं उत्तर प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सदस्य मनोहर पर्रिकर द्वारा इस साल दो सितंबर को इस्तीफा देने के कारण रिक्त हुयी सीट पर उपचुनाव होना है.

पर्रिकर ने गोवा का मुख्यमंत्री बनने के बाद उच्च सदन से इस्तीफा दिया था. राज्यसभा में पर्रिकर का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 को समाप्त होना था. इन पांचों सीटों के चुनाव के लिए 29 दिसंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी.

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि पांच जनवरी होगी. इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी, जबकि नाम वापस लेने की अंतिम तिथि आठ जनवरी है. 16 जनवरी को सुबह नौ बजे बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और उसी दिन शाम पांच बजे मतगणना होगी.

इन सीटों के लिए 22 जनवरी तक चुनाव प्रक्रि या पूरी कर ली जाएगी. दिल्ली विधानसभा की 70 में से 67 सीट जीतने वाली आम आदमी पार्टी (आप) का राज्यसभा में दिल्ली का प्रतिनिधित्व करने वाली इन तीनों सीटों पर सबसे मजबूत दावा है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment