मनमोहन मुद्दे पर राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित, लोकसभा में कांग्रेस का शोर शराबा

Last Updated 22 Dec 2017 12:09:49 PM IST

पूर्व प्र्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगाये गये आरोपों को लेकर जारी गतिरोध के कारण आज राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार 27 दिसंबर तक के लिए स्थगित कर दी गयी.


राज्यसभा बुधवार तक के लिए स्थगित (फाइल फोटो)

 सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर आवश्यक दस्तावेज सदन पटल पर रखे जाने के बाद सभापति एम. वेंकैया नायडु ने शून्यकाल शुरू करने की कोशिश की, लेकिन विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के विरुद्ध की गयी टिप्पणी पर बना गतिरोध दूर नहीं हुआ है.

सभापति ने गतिरोध दूर करने के लिए एक समिति बनायी थी जिसकी अब तक मा एक बैठक हुयी है. उन्होंने कहा कि जब तक गतिरोध दूर नहीं हो जाता सदन की कार्यवाही नहीं शुरू की जानी चाहिये. कार्यवाही कम से कम अपरान 2.30 बजे तक स्थगित की जानी चाहिए और उसके बाद सदस्यों के गैर-सरकारी कार्य किये जाने चाहिए.

इस पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने कहा कि गतिरोध दूर करने के लिए बनायी गयी समिति की अब तक दो-तीन बैठकें हो चुकी है और गतिरोध को दूर करने की कोशिश जारी है. इसके मद्देनजर सदन चलने दिया जाना चाहिए क्योंकि गतिरोध का कोई न कोई समाधान निकल आयेगा.



इसके बाद भी आजाद और कांग्रेस सदस्य आनंद शर्मा गतिरोध दूर होने तक कार्यवाही नहीं चलने देने की बात पर अड़े रहे. इस बीच कांग्रेस के कई सदस्य भी अपनी सीटों पर खड़े होकर बोलने लगे.

इस पर नायडु ने कहा कि गुरुवार को सचिन तेंदुलकर को भी बोलने नहीं दिया गया था. यह सही नहीं है. सदन को चलने दिया जाना चाहिये. शून्यकाल के लिए कई सदस्यों के नोटिस मिले हैं. उन्हें अपनी बात रखने का मौका दिया जाना चाहिए.

इसके बावजूद नबी और शर्मा गतिरोध दूर होने तक कार्यवाही स्थगित रखने पर अड़े रहे जिसके कारण नायडु ने सदन की र्कायवाही बुधवार 27 दिसंबर सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी. सोमवार और मंगलवार को अवकाश है.

उल्लेखनीय है कि संसद के शीतकालीन सत्र में छह कार्य दिवसों में अब तक एक ही दिन सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चली है और उस दिन दो विधेयक पारित किये गये थे. शेष सभी दिन शून्यकाल और प्रश्नकाल भी नहीं हो पाया है.

मनमोहन पर टिप्पणी, 2जी मुद्दे पर लोकसभा में कांग्रेस सदस्यों का शोर शराबा और वाकआउट 
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित टिप्पणी का मुद्दा लोकसभा में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान इस सप्ताह लगातार पांचवें दिन भी जारी रहा और कांग्रेस सदस्यों ने इस मुद्दे पर अध्यक्ष के आसन के समीप आकर नारेबाजी की. कांग्रेस सदस्य 2जी स्पेक्ट्रम पर अदालत के फैसले से जुड़े मुद्दे को भी उठा रहे थे. शून्यकाल शुरू होने पर अपनी बात रखने का मौका नहीं देने पर कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया.
 

वार्ता/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment