सिक्किम में नई सीमा चौकियां स्थापित करेगा एसएसबी

Last Updated 21 Dec 2017 05:45:56 AM IST

सीमा की हिफाजत करने वाले पैरा मिलिट्री फोर्स सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने बुधवार को कहा कि वह और सतर्कता बरतते हुए भूटान सीमा के पास सिक्किम में अपनी ताकत मजबूत करने के साथ नई सीमा चौकियां स्थापित कर रहा है.


एसएसबी के महानिदेशक (डीजी) रजनीकांत मिश्रा (file photo)

बटालियन मुख्यालय और बीओपी की स्थापना के साथ इलाके में तकरीबन एक हजार और सैनिकों की तैनाती होगी. यह जगह डोकलाम क्षेत्र के ठीक बगल में है जहां हाल में भारतीय और चीनी सुरक्षाबलों के बीच गतिरोध हुआ था.

हालांकि, भूटान के साथ लगी 699 किलोमीटर की लंबी खुली सीमा की रक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे इस बल ने कहा, उसकी भूमिका भूटान सीमा तक ही सीमित है और डोकलाम, चीन-भारत सीमा के पास है जहां की जिम्मेदारी दूसरे सुरक्षा बल पर है.

एसएसबी के महानिदेशक (डीजी) रजनीकांत मिश्रा ने बल के 54 वें स्थापना दिवस के अवसर पर कहा, हम तीनों क्षेत्र (भारत-भूटान-तिब्बत) के मिलन स्थल के ठीक नीचे इसके दक्षिणी हिस्से पर( तैनात) हैं. उन्होंने कहा, सिक्किम में भूटान सीमा पर हम और चौकस हैं और उस सीमा पर और मजबूत करने जा रहे हैं.

हमें कुछ बीओपी (सीमा अग्रिम चौकी) मिलेगी और वहां बटालियन मुख्यालय भी बनने जा रहा है. उनसे गर्मी के दिनों में भारत और चीन के बीच 73 दिनों तक चले सैन्य गतिरोध के मद्देनजर सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की तैयारियों के बारे में पूछा गया था.

मिश्रा ने कहा, सिक्किम में युकसोम में बनने वाली नई बीओपी के लिए स्थान और जमीन को सरकार बहुत पहले मंजूरी दे चुकी है और इसे डोकलाम गतिरोध के बाद के घटनाक्र म के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. डीजी ने कहा, हमें नेपाल और भूटान सीमा के पास कुल 734 बीओपी स्थापित करने की अनुमति मिली है और हमारे पास फिलहाल 635 है.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment