गुजरात और हिमाचल की जनता ने जताया मोदी पर भरोसा

Last Updated 19 Dec 2017 05:41:34 AM IST

करीब 22 साल के शासन के बाद भाजपा ने गुजरात में लगातार छठी बार जीत का परचम लहरा दिया. उसने 99 सीटों पर विजय पताका फहरा कर राज्य की सत्ता पर कब्जा कर लिया. वहीं हिमाचल प्रदेश में उसने कांग्रेस से सत्ता छीन ली. उसने वहां 44 सीटें जीतीं हैं.


गुजरात-हिमाचल में भाजपा की जीत के बाद पार्टी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री मोदी एक दूसरे से हाथ मिलाते हुए.

गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों के नतीजों में भाजपा ने 99 सीटें जीतीं. कांग्रेस के खाते में कुल 77 सीटें गयी हैं. अन्य उम्मीदवारों ने छह सीटों पर कब्जा किया है.

हिमाचल विधानसभा की कुल 68 सीटों के अब तक घोषित परिणामों में भाजपा ने 44 सीटें जीती हैं. कांग्रेस की झोली में अब तक 21 सीटें गयी हैं. एक सीट माकपा और दो निर्दलीय उम्मीदवार के खाते में गयी हैं. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत के बावजूद पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल और प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती को मिली हार ने पार्टी को झटका दिया है, जबकि सत्ताधारी कांग्रेस को मिली करारी शिकस्त के बाद भी मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खु अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे.

हालांकि, वीरभद्र सरकार के कई वरिष्ठ मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है. राज्य में वामपंथ का चेहरा माने जाने वाले माकपा नेता राकेश सिंघा ने ठियोग विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार राकेश वर्मा को करीब 2,000 वोटों से मात दी . सिंघा इससे पहले 1993 में शिमला विधानसभा सीट से विधायक बने थे.
गुजरात में कांग्रेस और भाजपा ने एक-दूसरे की कई सीटों पर सेंधमारी की है.

कांग्रेस ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए भाजपा से कई सीटें छीन ली है, जबकि भाजपा ने भी कांग्रेस से कुछ सीटें झटक ली हैं. कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अर्जुन मोढवाडिया और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल चुनाव हार गये हैं, जबकि कांग्रेस समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट पर 19000 से अधिक मतों से जीत गये हैं. सूरत, राजकोट और अहमदाबाद जैसे शहरी क्षेत्रों में भाजपा का बेहतर प्रदर्शन दिख रहा है. इसे सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात में नुकसान हुआ है, जबकि दक्षिण गुजरात तथा मध्य गुजरात के आदिवासी विस्तारों में फायदा मिलता दिख रहा है. राकांपा के कांधल जाडेजा ने कुतियाणा सीट बरकरार रखी.

►  जीता विकास, जीता गुजरात, जय जय गरवी गुजरात!  - नरेंद्र मोदी
►  कांग्रेस पार्टी जनादेश को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों में नई सरकार को बधाई देती है. मैं गुजरात-हिमाचल की जनता को इस बात के लिए धन्यवाद देता हूं कि उसने तहे दिल से प्यार किया है. -राहुल गांधी
►  कांग्रेस की हार पर अभी कुछ नही कहूंगा क्योंकि राहुल हाल ही में अध्यक्ष बने हैं पर सिर मुंडाते ही ओले पड़े   - राजनाथ सिंह
►  नतीजों से साफ है कि जनता ने विभाजन की नकारात्मक राजनीति करने वालों को नकार दिया है   - योगी आदित्यनाथ
►  परिणाम ने साबित कर दिया है कि पीएम मोदी की अगुआई में सबका साथ सबका विकास हो रहा है   - निर्मला सीतारमण
►  चुनाव का सफर अच्छा रहा भले ही मंजिल तक न पहुंचे हों. पहले ही टेस्ट मैच में शतक की उम्मीद करना बेमानी है  - शशि थरूर

 

एजेंसियां


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment