राहुल की ताजपोशी पर सोनिया ने कहा-कांग्रेस का नया जोश वर्तमान चुनौतियों से निपटने में सक्षम

Last Updated 16 Dec 2017 12:27:41 PM IST

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने आज कहा कि देश के समक्ष वर्तमान समय में इतनी बड़ी-बड़ी चुनौतियों हैं जितनी पहले कभी नहीं रहीं और उन्हें उम्मीद है कि पार्टी का नया नेतृत्व तथा नया जोश इन चुनौतियों से निपटने में सक्षम होगा.


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी

नवनिर्वाचित कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी को पार्टी की कमान सौंपने के लिए यहाँ आयोजित समारोह में श्रीमती गाँधी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंी इंदिरा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी के बलिदान को सार्थक बनाने के लिए 20 साल पहले जब उन्होंने कांग्रेस की बागडोर सँभाली थी उस समय भी पार्टी के समक्ष कई बड़ी चुनौतियाँ थीं, लेकिन आज देश उनसे भी बड़ी चुनौतियों का सामना कर रहा है.

उन्होंने कहा कि वह गाँधी के जोश को समझती हैं. हाल के दिनों में श्री गाँधी पर हुये व्यक्तिगत हमलों ने उन्हें और मजबूत तथा निडर बनाया है और उन्हें पूरा भरोसा है कि वह इन चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर सकेंगे.

गाँधी ने कहा कि वह कांग्रेस कार्यकर्ताओं के जोश को भी जानती हैं और जो बेमिसाल है. वे देश के लिए संघर्ष करने को तैयार हैं. वे झुकेंगे नहीं, पीछे हटेंगे नहीं क्योंकि कांगेस का मकसद देश और इसके मूल्यों की रक्षा करना है.

गांधी ने कहा कि आज देश के बुनियादी वसूलों पर नियमित हमले हो रहे हैं. हमारी विरासत और संस्कृति को कमजोर किया जा रहा है. पूरे देश में भय का माहौल है. उन्होंने कहा इस माहौल में कांग्रेस को अंतरमन में झाँककर काम करना होगा और पार्टी कार्यकर्ताओं को एक नैतिक लड़ाई जीतने के लिए बलिदान तथा त्याग के लिए तैयार रहना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि उन्हें राहुल के धैर्य पर विास है और वह पार्टी को सक्षमता के साथ आगे बढ़ाएंगे.

गांधी ने कहा कि उनके पति और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के बाद वह अपने परिवार को राजनीति से दूर रखना चाहती थीं. लेकिन, देश के समक्ष जो चुनौतियां पैदा हो गयी थीं वह इंदिराजी और राजीव गाँधी के वसूलों के विरुद्ध थीं. उन चुनौतियों से लड़ने के लिए वह राजनीति में आईं और पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला. कांग्रेस कार्यकर्ताओं की मदद से पार्टी को मजबूत किया और कई राज्यों में उसकी सरकार बनी.

गांधी ने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील सरकार ने देश के सभी वगरें को आगे बढ़ाने के लिए तत्कालीन प्रधानमंी डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में मनरेगा जैसी कई महत्पूर्ण योजनाएं शुरू की और कई प्रभावशाली कानून बनाये जिस पर उन्हें फख्र है. 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment