कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही राहुल बोले- बीजेपी फैला रही हिंसा, भाईचारा बढ़ाने के लिए कांग्रेस से जुड़े देश के युवा

Last Updated 16 Dec 2017 11:24:20 AM IST

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लोगों को बांटने का आरोप लगाते हुए आज युवाओं से देश में भाईचारे और प्रेम का माहौल बनाने के लिए कांग्रेस से जुड़ने का आहवान किया.


राहुल गांधी ने संभाली कांग्रेस की कमान

गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पार्टी की बागडोर संभालने के बाद अध्यक्ष के तौर पर अपने पहले संबोधन में पार्टी में बुजुर्गो और युवाओं के बीच समन्वय बनाकर चलने का संकल्प व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ’मैं कांग्रेस को ग्रैंड ओल्ड तथा ग्रैंड यंग पार्टी बनाने जा रहा हूं.‘
     
भाजपा और मोदी पर सीधा हमला करते हुए उन्होंने कहा कि वह वह लोगों को बांटती है और हिंसा फैलाती तथा गुस्से की राजनीति करती है जबकि कांग्रेस प्रेम , भाईचारा और लोगों को जोड़ने का काम करती है.उन्होंने देश के युवाओं का आवान किया कि वे इस काम के लिए कांग्रेस के साथ आयें.

गांधी ने कहा कि भाजपा कांग्रेस मुक्त भारत बनाना चाहती जबकि हम सभी के समावेश से चलना चाहते हैं। भाजपा से हमारी विचारधारा भले ही न मिलती हो लेकिन हम उसके लोगों को भी साथ लेकर देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं. कांग्रेस देश को 21वीं सदी में ले जाना चाहती है जबकि प्रधानमंी इसे पीछे ले जाना चाहते हैं।

गांधी ने अपना भाषण अंग्रेजी में शुरू किया और बीच में कुछ देर हिंदी में बोले.

मोदी पर निशाना साधते हुए गांधी ने कहा कि सिर्फ एक व्यक्ति की निजी छवि को चमकाने और महिमामंडन करने के लिए बाकी लोगों की विशेषज्ञता, अनुभव और ज्ञान को ताक पर रखा जा रहा है. एक व्यक्ति को मजबूत करने के लिए विदेश नीति को छिन्न-भिन्न किया जा रहा है.
     
उन्होंने कहा कि प्रधानमं^r देश को मध्यकाल में ले जा रहे हैं जब खास पहचान ,खानपान और आस्था के कारण लोगों की हत्या कर दी जाती थी. ऐसी वीभत्स ¨हसा से दुनिया में हमारी स्थिति शर्मनाक बन गयी है. भारत का इतिहास प्रेम और करूणा का रहा है लेकिन इसतरह की खौफनाक वारदातों  से देश की छवि तार -तार हो गयी है. इससे देश को जो नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई मुश्किल है. इस विचारधारा में लोगों को असहमत होने का अधिकार नहीं है. लोगों की आवाज को दबाया जा रहा है.
     
भाजपा पर हमला करते  हुए उन्होंने कहा कि राजनीति जनता की भलाई के लिए होनी चाहिए लेकिन आज इसका इस्तेमाल  लोगों का उत्थान करने की बजाय उनका दमन करने के लिए किया जा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 13 वर्ष पूर्व वह आम भारतीयों की तरह वह एक आदर्शवादी की तरह राजनीति में आये लेकिन आज की राजनीति देखकर हममें से कई लोगों का मोहभंग हो रहा है क्योंकि इसमें करूणा और सचाई नहीं है.
       
उन्होंने कहा कि पीछे ले जाने वाली ताकतें इसलिए नहीं जीत रही हैं क्योंकि वे सही हैं बल्कि वे तिकड़म और तथ्यों को तोड़ने -मरोड़ने की ताकत से जीत रही हैं और वे जहां भी हाथ लगा रही हैं उसे दागदार बना रही हैं.

राहुल गांधी ने शनिवार को देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस का अध्यक्ष पद ग्रहण कर लिया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी की बागडोर संभालने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे सदस्य हैं. पार्टी के चुनाव अधिकारी एम. रामचंद्रन ने उन्हें यहां पार्टी मुख्यालय में एक समारोह में अध्यक्ष चुने जाने का प्रमाणपत्र दिया.

पार्टी अध्यक्ष पद के लिए हुये चुनाव में गाँधी ने 04 दिसंबर को नामांकन पत्र भरा था. नामांकन पत्रों के कुल 89 सेट भरे गये थे और इनके लिए 890 प्रस्तावक थे. सभी सेट गाँधी के नाम के भरे गये थे. रामचंद्रन ने नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर को श्री गांधी के निर्विरोध अध्यक्ष चुने जाने की औपचारिक घोषणा की थी.

पिछले 19 सालों से उनकी मां सोनिया गांधी के हाथों में कांग्रेस की बागडोर थी, जिसे आज उन्होंने अपने बेटे को सौंप दी. इस मौके पर कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न का माहौल देखने को मिला.

पद ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, प्रियंका वाड्रा, राबर्ट वाड्रा और कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

राहुल की ताजपोशी को लेकर कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न

राहुल गांधी की बतौर कांग्रेस अध्यक्ष ताजपोशी को लेकर कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न का माहौल है.

उनके समर्थन में नारे लगाए जा रहे है, पटाखे छोड़े जा रहे हैं, नाच-गाना हो रहा है. खुशी जाहिर करने के लिए मिठाइयां बांटी जा रही हैं. राहुल आज आधिकारिक तौर पर अपनी मां सोनिया गांधी से अध्यक्ष पद की बागडोर लेंगे, जिन्होंने (सोनिया) 19 सालों तक कांग्रेस की अध्यक्षता की.

कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड के बाहर रंगबिरेगे परिधानों में सजे कलाकारों का एक समूह ड्रम बजा रहा है और पंजाबी भांगड़ा धुन पर नाच हो रहा है.

हैदराबाद और राजस्थान के कलाकारों के समूह लोकनृत्य पेश कर रहे हैं.

पद ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी, वर्तमान और पूर्व मुख्यमंत्रियों आदि गणमान्य लोगों के उपस्थित रहने की उम्मीद है.

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस देश के लिए एक नया संकल्प ले रही है. उन्होंने कहा "आज हम भारत में एक नए आंदोलन का संकल्प ले रहे हैं." राहुल गांधी 2013 से कांग्रेस उपाध्यक्ष पद पर रहे हैं.

 

 

आईएएनएस/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment