एसएंडपी ने भारत की रेटिंग बीबीबी माइनस बरकरार रखी

Last Updated 24 Nov 2017 09:13:04 PM IST

रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) ने शुक्रवार को भारत की संप्रभु रेटिंग को स्थिर दृष्टिकोण के साथ बीबीबी माइनस (नकारात्मक) पर बरकरार रखी है.


(फाईल फोटो)

रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (एसएंडपी) एजेंसी ने एक बयान में कहा, "एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग यह पुष्टि करता है कि भारत की इसकी अयाचित दीर्घ और अल्पकालिक विदेशी और स्थानीय मुद्रा संप्रभु क्रेडिट रेटिंग बीबीबी-ए/ए-3 है, तथा दृष्टिकोण स्थिर है."

एजेंसी ने कहा है कि स्थिर दृष्टिकोण इसके विचार को दर्शाता है कि अगले दो सालों में भारत में विकास दर में तेजी आएगी, भारत अपने बाहरी खातों की स्थिति मजबूत बनाए रखेगा, तथा 'वित्तीय घाटा हमारे अनुमान के आसपास ही रहेगा.'

हालांकि एजेंसी ने कहा है कि अगर बड़े सुधार हुए तो भारत की रेटिंग बेहतर होगी, लेकिन वित्तीय घाटा बढ़ा तो रेटिंग घटने का खतरा भी बढ़ जाएगा. इतना ही नहीं एजेंसी ने कहा है कि जीडीपी में गिरावट आई तो रेटिंग कम हो सकती है.



वहीं, निवेशकों का मनोबल बढ़ाते हुए अमेरिकी क्रेडिट एजेंसी मूडीज ने 17 नवंबर को भारत की रेटिंग को अपने सबसे कम रेटिंग ग्रेड बीएए3 से 13 सालों बाद सुधार करते हुए बीएए2 कर दिया था. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इसे 'अत्यधिक उत्साहजनक' बताते हुए सरकार द्वारा पिछले तीन सालों में किए गए सुधारों को मिली वैश्विक मान्यता करार दिया. वहीं, भारतीय कारोबारी जगत ने भी इसका स्वागत किया.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment