भारत की मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड का ताज

Last Updated 19 Nov 2017 02:31:29 AM IST

हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का ताज जीतकर यह प्रतिष्ठित खिताब 17 साल बाद एक बार फिर भारत के नाम किया है.


चीन के सान्या शहर में शनिवार को आयोजित मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में दिल्ली की मानुषी छिल्लर ने खिताब अपने नाम किया. इससे पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर देश का नाम रोशन किया था. हरियाणा में जन्मीं 20 साल की मानुषी ने इसस

मानुषी से पहले वर्ष 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने यह खिताब जीता था.

 मेडिकल की छात्रा 20 वर्षीय मानुषी ने चीन के सान्या शहर में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में दुनिया के 108 देशों की सुंदरियों को पछाड़कर यह कामयाबी हासिल की. दिल्ली में जन्मी मानुषी के डॉक्टर माता-पिता के लिए वह क्षण अविश्वसनीय था जब विजेता के तौर पर उनके नाम की घोषणा की गयी.  मानुषी को पिछले साल की मिस वर्ल्ड प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले ने वि सुंदरी का ताज पहनाया. मिस मेक्सिको दूसरे स्थान पर और मिस इंग्लैंड तीसरे स्थान पर रहीं.

भारत की अन्य मिस वर्ल्ड
2000 : प्रियंका चोपड़ा
1999 :  युक्ता मुखी
1997 : डायना हेडन
1994 : ऐर्य
1966 : रीटा फारिया

आखिरी प्रश्न के जवाब में ‘ मां’ के प्रति दिखाया आदर  फाइनल राउंड में मानुषी से पूछा गया था कि किस पेशे को सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए और क्यों?

इसके जवाब में उन्होंने कहा कि एक ‘ मां’ को सबसे ज्यादा वेतन मिलना चाहिए.

मानुषी ने आगे कहा कि जरूरी नहीं कि यह हमेशा रुपए में ही हो बल्कि यह‘ प्यार’ और‘आदर’ के रूप में भी हो सकता है.

मां को सबसे अधिक सम्मान मिलना चाहिए. उन्होंने अपनी मां को अपना सबसे बड़ा प्रेरणास्रोत बताया.

मानुषी : डॉक्टर
मां-बाप की भावी डॉक्टर बेटी

- मानुषी का जन्म हरियाणा के झज्जर जिले के एक गांव में हुआ. उनके पिता मित्रवासु और मां नीलम छिल्लर दोनों डॉक्टर हैं. फिलहाल, फैमिली दिल्ली में रहती है.
- उनकी शुरु आती पढ़ाई दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से हुई. फिलहाल, सोनीपत के बीपीएस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस सेकंड ईयर की स्टूडेंट हैं. उन्हें फैशन, डांस, ग्लैमर में इंटरेस्ट है.
- मिस वर्ल्ड (2017), फेमिना मिस इंडिया (2017) के अलावा मानुषी ने मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड भी जीता है. वे मिस हरियाणा भी रह चुकी हैं.
कैसे जीता कॉन्टेस्ट
- ग्रैंड फिनाले के टॉप 5 कंटेस्टेंट में जगह बनाने के बाद मानुषी से सवाल पूछा गया कि आपको कौन सा प्रोफेशन ऐसा लगता है, जिसके लिए सबसे ज्यादा सैलरी दी जानी चाहिए और क्यों?
- मानुषी ने जवाब दिया, मुझे लगता है कि एक मां को सबसे ज्यादा सम्मान दिया जाना चाहिए. मैं पैसे के बारे में नहीं सोचती. ऐसा इसलिए होना चाहिए, क्योंकि मां किसी को प्यार और सम्मान देती है. मेरी मां मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी प्रेरणा हैं. उन्हें सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए.

इंटरव्यू के दौरान मानुषी ने क्या कहा था
- कॉन्टेस्ट से पहले दिए गए इंटरव्यू में मानुषी ने कहा था, मुझे विश्वास है कि जिंदगी में अगर कुछ  निश्चित है तो वो है अनिश्चितता. यही चीज इस कॉन्टेस्ट को अमेजिंग बनाती है. मुझे पूरा भरोसा है कि मैं खिताब जीतूंगी.

भारत के नाम 2 मिस यूनिवर्स खिताब भी
- 1994 : सुष्मिता सेन
- 2000 : लारा दत्ता



 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment