ढाई महीने में तीन दर्जन युवा आतंकवादी बने

Last Updated 17 Nov 2017 06:02:47 AM IST

पिछले एक अरसे में सुरक्षाबलों को कश्मीर घाटी में आतंकवाद के सफाये को लेकर भारी कामयाबी मिल रही है, लेकिन दक्षिण कश्मीर में आतंकवाद एक नए रूप में तेजी से उभरा है.


ढाई महीने में तीन दर्जन युवा आतंकवादी बने (file photo)

यहां के अनंतनाग, कुलगाम, त्राल आदि इलाकों से बड़ी संख्या में पढ़े लिखे युवक जिन्हें डॉक्टर, इंजीनियर अथवा अन्य सेवाओं में जाना था, ने ‘एके 47’ थाम ली है. सूत्रों का कहना है कि गत ढाई माह के अंतराल में करीब तीन दर्जन युवा घरों से भागकर आतंकी बन गए हैं. इनमें से अधिकतर की बाबत सुरक्षाबलों को जानकारी मिल रही है. मौजूदा वक्त में 200 से अधिक आतंकी घाटी में सक्रिय है, जिनमें सबसे ज्यादा संख्या दक्षिण कश्मीर में घर से भागे युवाओं की भी हैं.

घाटी के मौजूदा हालात को लेकर केंद्र सरकार बेहद चिंतित दिखाई देती है. गृह मंत्रालय से लेकर रक्षा मंत्रालय तक सभी घाटी में जारी आतंकवाद को नेस्तनाबूद करने को लेकर कठोर से कठोर कार्रवाई करने का मन बनाए हुए हैं. इस संबंध में घाटी में सक्रिय सुरक्षाबलों को उचित निर्देश भी दिए गए हैं, जिसके चलते घाटी में आतंकियों के खिलाफ तलाशी अभियान लगातार जारी है. दुखद पहलु यह है कि जहां एक और सुरक्षाबलों को आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराने में निरंतर भारी सफलता मिल रही है, वहीं दूसरी ओर कम उम्र के पढ़े लिखे युवक आतंकवाद की ओर प्रेरित हो रहे हैं, जोकि घाटी में आतंकवाद के एक नए एवं भयावह चेहरे के तौर पर सामने आ रहा है.

घाटी का ही एक 20 वर्षीय युवक माजिद खान का एके 47 के साथ सोशल साइट पर जब फोटो वायरल हुआ, तो न केवल सुरक्षा एजेंसियां सकते में आ गई, बल्कि उसके परिजन भी हैरान परेशान हो गए. माजिद खान घाटी का एक बेहतरीन फुटबालर के तौर पर देखा जाता रहा है. इसी प्रकार बड़ी संख्या में अन्य पढ़े लिखे युवक जोकि नोटबुक और कलम के जरिए अपने सुंदर भविष्य को बनाने में लगे थे, अचानक आतंकवाद की अंधी दुनिया में चले गए. यह जानते हुए कि उनका यह कदम उनकी उम्र को बहुत कम कर सकता है.

दरअसल घाटी के यह हालात बेहद चिंताजनक दिखाई देते हैं. राज्य पुलिस के महानिदेशक डा. एसपी वैध इन भटके युवाओं को लेकर चिंतित दिखाई देते हैं. उनका यह भी कहना है कि फुटबालर माजिद खान समेत अन्य भटके युवकों को वापिस मुख्यधारा में लाने की हरसंभव कोशिश की जाएगी. उनका यह भी तक है कि आतंकवाद के खिलाफ जारी लड़ाई में सुरक्षाबल लगातार सफलता हासिल कर रहे है, लेकिन इसका राजनीतिक हल भी ढूंढ़ा जाना जरूरी है. इस बीच आज कश्मीर पुलिस के आईजी मुनीर खान ने दावा किया है कि पिछले 4 महीनों में सुरक्षाबलों ने 15 आतंकियों को गिरफ्तार किया है. आज भी 3 आतंकियों को गिरफ्तार करने का दावा किया गया है.

सतीश वर्मा
सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment