ओपिनियन पोल के नतीजे पक्ष में नहीं फिर भी उत्साहित है कांग्रेस, ये है वजह

Last Updated 11 Nov 2017 02:42:10 PM IST

गुजरात चुनाव के ओपिनियन पोल में भले ही बीजेपी की जीत की संभावना जताई जा रही है लेकिन कांग्रेस ने इस सर्वे को सिरे से खारिज किया है.


(फाइल फोटो)

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने बताया कि कांग्रेस के आंतरिक सर्वे में गुजरात में पार्टी को 120 सीटें मिलेंगी जो पिछली बार बीजेपी को मिली सीटों के लगभग बराबर है.

पार्टी नेताओं का मानना है कि ओपिनियन पोल को वो नहीं मानते लेकिन नए सर्वे में वोटों के सिर्फ 6 फीसदी अंतर पार्टी के लिए आनेवाले वक़्त के लिये सकारात्मक है. क्योंकि पार्टी नेताओं का मानना है कि पिछले सर्वे यानी मध्य अगस्त में हुए सर्वे में बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोट शेयर का अंतर 30 प्रतिशत था जो कि अब 6 प्रतिशत है.

क्या कहता है नया सर्वे?

हाल में सीएसडीएस के नए सर्वे में कांग्रेस को 58 से 64 सीटें दी गई हैं जबकि बीजेपी को 113 से 121 सीटें. सीएसडीएस के पिछले सर्वे जो अगस्त के मध्य में कराया गया था में बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोट शेयर का अंतर 30 फीसदी था लेकिन नए सर्वे ये अंतर घटकर 6 फीसदी रह गया है. पिछले सर्वे में कांग्रेस के खाते में अधिकतर 28 सीट दिखायी गयी थी जबकि बीजेपी को 144 से 150 सीटें.

कांग्रेस के सर्वे से उत्साहित होने की एक और मजबूत वजह ये है कि उत्तर गुजरात में कांग्रेस को बीजेपी से आगे दिखाया गया है और सौराष्ट्र में बीजेपी और कांग्रेस को बराबर दिखाया गया है. वोटों के मामले में सौराष्ट्र में विधानसभा की 48 सीटें है और पटेल समुदाय का गढ़ है. अगर कांग्रेस बीजेपी को यहां पछाड़ देती है तो गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस कोई चमत्कार ज़रूर कर सकती है.

 

नीरज कुमार
समय संवाददाता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment