दिल्ली-NCR में शुरू होगी एयर टैक्सी सेवा, चंद मिनटों में पहुंचेंगे एयरपोर्ट

Last Updated 04 Nov 2017 05:23:13 PM IST

केंद्र सरकार दिल्ली हवाई अड्डे से एनसीआर के विभिन्न इलाकों के लिए एयर टैक्सी सेवा शुरू करने पर विचार कर रही है.


नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने सरकारी हेलिकॉप्टर सेवा कंपनी पवनहंस लिमिटेड द्वारा आज रोहिणी हेलिपोर्ट पर आयोजित पहले ‘हेलि एक्सपो इंडिया’ के शुभारंभ के मौके पर यह बात कही. उन्होंने बताया कि दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाले यात्री और फ्लाइट पकड़ने के लिए वहां जाने वाले कई यात्री समय की बचत को देखते हुये खुशी-खुशी एयर टैक्सी सेवा के लिए पैसा खर्च कर सकते हैं.

उन्होंने कहा हमने दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को इस संबंध में संभावना तलाशने का काम तत्काल शुरू करने के लिए कहा है. दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने के बाद दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों तक पहुंचने में यात्रियों को चार घंटे तक का समय लगता है. उन्होंने कहा कि यदि यही सफर 15-20 मिनट में पूरा किया जा सके तो कई लोग ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए तैयार होंगे.

पवनहंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.पी. शर्मा ने बताया कि नोएडा से दिल्ली हवाई अड्डा पहुंचने में दो घंटे, रोहिणी से डेढ़ घंटे और मानेसर-गुड़गांव से भी डेढ़ से दो घंटे लगते हैं. उन्होंने कहा कि एक्सपो के दौरान एक तकनीकी सत्र एयर टैक्सी पर ही रखा गया है. इसमें इस बात पर मंथन होगा कि एयर टैक्सी सेवा किस प्रकार शुरू की जा सकती है. इसके बाद जो भी निष्कर्ष निकलेगा उसे नागर विमानन मंत्रालय के समक्ष रखा जायेगा.

इस सेवा के लिए डायल और विमानपत्तन प्राधिकरण उन इलाकों की पहचान करेंगे जहां से ज्यादा संख्या में यात्री हवाई अड्डे पर आते-जाते हैं ताकि एयर टैक्सी सेवा यात्रियों के लिए बहुत ज्यादा महंगी और संचालक कंपनियों के लिए घाटे का सौदा न हो. साथ ही उन इलाकों में हेलिपैड बनाने के लिए जगह की पहचान भी की जायेगी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment