अक्षरधाम आतंकी हमले का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

Last Updated 04 Nov 2017 03:59:51 PM IST

गुजरात की राजधानी गांधीनगर स्थित विश्वविख्यात अक्षरधाम मंदिर पर सितंबर 2002 में हुए आतंकी हमले के मुख्य आरोपियों में से एक को आज गुजरात के अहमदाबाद में पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.


क्राइम ब्रांच के डीसीपी दीपेन भद्रन ने बताया कि पक्की सूचना के आधार पर सऊदी अरब के रियाद से कुवैत एयरलाइन्स की एक उड़ान के जरिये आज यहां पहुंचे अब्दुल रशीद अजमेरी (60) को उनकी टीम ने सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे से पकड़ लिया. उसे एक स्थानीय विशेष अदालत में पेश कर आगे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया जायेगा.

अजमेरी गोधरा में साबरमती एक्सप्रेस के एक डिब्बे में आगजनी के बाद 2002 के फरवरी मार्च में भड़के गुजरात दंगों का बदला लेने की नीयत से अक्षरधाम मंदिर पर किये गये हमले के फरार षड़यंत्रकर्ताओं में से एक था. वह इस प्रकरण में निचली अदालत से सजायाफ्ता (जिसे बाद में सुप्रीम कोर्ट ने बरी कर दिया था) एक पूर्व आरोपी का भाई है और उसी से मिलने के लिए आया था. वह घटना के पहले से ही रियाद में रहता था.

पुलिस उस पर निगाह रख रही थी और उसने जैसे ही अहमदाबाद के लिए हवाई टिकट बुक किया यह सूचना पुलिस को मिल गयी.

मालूम हो कि गांधीनगर में मुख्यमंत्री आवास के बिल्कुल निकट स्थित इस मंदिर पर 24 सितंबर 2002 को हुए आतंकी हमले में दो आतंकियों समेत 30 से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी.

इस मामले में यहां पोटा कानून के तहत गठित विशेष अदालत ने छह दोषियों में से तीन को फांसी तथा अन्य को उम्रकैद की सजा दी थी जिसे गुजरात हाई कोर्ट ने भी बरकरार रखा था पर बाद में 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया था.

1992 में निर्मित इस भव्य मंदिर के रजत जयंती समारोह में गत दो नवंबर को ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिरकत की थी.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment