खिचड़ी लेगी सुपर फूड की जगह: रामदेव

Last Updated 04 Nov 2017 03:05:10 PM IST

योगगुरु बाबा रामदेव ने आज कहा कि खिचड़ी में मानव शरीर के लिए जरूरी सभी आवश्यक तत्व मौजूद हैं और यह एक दिन 'सुपर फूड' की जगह लेगी.


खिचड़ी लेगी सुपर फूड की जगह: रामदेव

बाबा रामदेव ने वर्ल्ड फूड इंडिया 2017 में खिचड़ी बनाये जाने के दौरान संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि बर्गर और पिज्जा खाकर युवाओं ने अपने स्वास्थ्य को भारी नुकसान पहुंचाया है लेकिन वे अब खिचड़ी के महत्व को समझने लगे हैं और अपने खानपान में इसे शामिल कर रहे हैं. इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल और विदेश के अनेक प्रतिनिधि भी उपस्थित थे.

उन्होंने खिचड़ी को सम्पूर्ण आहार बताते हुए कहा कि इसमें विटामिन ए, बी के अलावा आयरन, खनिज और अन्य कई ऐसे तत्व हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं. यह देश के सभी हिस्सों में बनती है और जल्दी ही पच जाती है. योगगुरू ने कहा कि वह तो खिचड़ी खाते ही हैं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इसे चाव से खाते हैं. उन्होंने कहा कि खिचड़ी में कुपोषण की समस्या दूर करने की शक्ति है.

जानेमाने सेफ संजीव कपूर के नेतृत्व में बावर्चियों के एक दल ने 1,100 किलोग्राम खिचड़ी तैयार की है, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया जायेगा.

हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि भारतीय खिचड़ी एक दिन पूरी दुनिया में अपनी खुशबू फैलायेगी और धूम मचायेगी. बाबा रामदेव और बादल ने भी खिचड़ी पकाने में खानसामों की मदद की.

इस खिचड़ी के लिए चावल और दाल खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय ने दिया है जबकि टाटा की ओर से मसाले और पतंजलि की ओर से तड़का लगाने के लिए गाय का घी उपलब्ध कराया गया है. इसमें ज्वार, बाजरा, रागी और सब्जियों को भी डाला गया है. इसमें 500 किलोग्राम चावल, 300 किलोग्राम दाल और 100 किलोग्राम घी डाली गयी है.

सात फुट चौड़ी इंसुलेटेड कढ़ाही में यह खिचड़ी पकायी गयी है जो अपने-आप में विश्व कीर्तिमान है. इतनी बड़ी मात्रा में खिचड़ी बनाने के लिए स्टेनलेस स्टील की तीन परतों वाली कड़ाही विशेष रूप से बनाई गयी है. इसे पकाने में 50 से ज्यादा लोगों का योगदान किया. इस खिचड़ी का अधिकांश हिस्सा निर्धन लोगों में बांट दिया जायेगा.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment