सरकार ने जवानों को दिया दिवाली का तोहफा

Last Updated 19 Oct 2017 05:00:07 AM IST

सरकार ने दूरस्थ सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात सैनिकों, सैन्य अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों के जवानों को दिवाली का तोहफा दिया है.


संचार मंत्री मनोज सिन्हा (फाइल फोटो)

इसके तहत बीएसएनएल द्वारा उनके लिए संचालित डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल (डीसीपीटी) सेवा के मासिक शुल्क को समाप्त कर दिया  है. साथ ही काल दर को पांच रुपए से कम कर एक रुपए प्रति मिनट करने का निर्णय लिया है.

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बुधवार को  संवाददाताओं से चर्चा में यह घोषणा करते हुए कहा कि डीसीपीटी सेवा के लिए 500 रुपए मासिक शुल्क को समाप्त कर दिया गया है. इसके साथ ही पांच रुपए प्रति मिनट कॉल की दर को कम कर एक रुपए प्रति मिनट कर दिया गया है.



उन्होंने कहा कि अभी डीसीपीटी सेवा के तहत 2500 कनेक्शन हैं तथा बीएसएनएल के पास 2500 और कनेक्शन देने की क्षमता है. इसके साथ ही आवश्यकता अनुसार क्षमता वृद्धि करने का विकल्प भी उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि मासिक शुल्क समाप्त करने और काल दर में कमी से बीएसएनएल को होने वाले नुकसान की भरपाई उनका मंत्रालय करेगा और इस पर सलाना करीब चार करोड़ रुपए का व्यय आने का अनुमान है.

सिन्हा ने कहा कि सेना और अर्धसैनिक बलों जैसे सीआरपीएफ, बीएसएफ, बीआरओ और र्आईटीबीपी के जवान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर में इस सेवा का उपयोग करते हैं. कॉल दर में कमी किए जाने और मासिक शुल्क समाप्त किए जाने से दूरस्थ और दूरगम क्षेत्रों में तैनात जवानों को अपने परिजनों और मुख्यालय से लगातार संपर्क में बने रहने में सहूलियत होगी.

 

 

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment