बीजेपी विधायक संगीत सोम ने ताजमहल को बताया संस्कृति पर धब्बा तो ओवैसी ने किए ये सवाल...

Last Updated 16 Oct 2017 12:58:54 PM IST

भाजपा विधायक संगीत सोम ने नया विवाद खड़ा करते हुए ताजमहल के इतिहास पर सवाल किया और ऐतिहासिक तथ्यों को तोड़ मरोड़कर पेश करते हुए कहा कि इसका निर्माण उस शहंशाह ने कराया था जिसने अपने पिता को जेल में बंद किया था और हिंदुओं को निशाना बनाया था.


बीजेपी के नेता संगीत सोम (फाइल फोटो)

बीजेपी के नेता संगीत सोम ने एक विवादित बयान देते हुए कहा कि ताजमहल भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा है. उत्तर प्रदेश के सिसोली गांव में आठवीं सदी के नरेश अनंगपाल सिंह तोमर की एक प्रतिमा का कल अनावरण करते हुए सोम ने यह भी कहा कि भारत के आक्रमणकारियों का महिमामंडन किया गया.

क्या सरकार अब पर्यटकों से कहेगी, ताजमहल मत देखो? : ओवैसी

उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक संगीत सोम की इतिहास में ताजमहल के स्थान पर सवाल उठाने वाली टिप्पणी पर एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आज सवाल किया कि क्या सरकार पर्यटकों से यह कहेगी कि वे ताजमहल देखने नहीं जाएं ?

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने संगीत सोम के बयान पर पलटवार करते ट्वीट करते हुए कहा कि लाल किले को भी गद्दारों ने बनाया था, क्या पीएम मोदी लालकिले से तिरंगा फहराना बंद कर देंगे. क्या मोदी-योगी देशी-विदेशी सैलानियों को ताजमहल जाने से मना करेंगे.

ओवैसी ने कहा कि हैदराबाद हाउस भी गद्दारों के द्वारा ही बनाया गया था, क्या पीएम मोदी वहां पर विदेशी मेहमानों को रिसीव करना बंद कर देंगे. हैदराबाद हाउस का निर्माण आखिरी निजाम उस्मान अली खान ने अंग्रेजों द्वारा मुहैया करायी गई जमीन पर कराया था.

मेरठ की सरधना सीट से भाजपा विधायक संगीत सोम ने इतिहास को गलत तरीके से पेश करते हुए यह भी कहा कि 17वीं शताब्दी में संगमरमर की यह इमारत बनवाने वाले शाहजहां ने अपने पिता को जेल में डाल दिया था और वह देश से हिंदुओं का नामो निशान मिटा देना चाहता था.

मेरठ जिले के दौरे पर आए सरधना के विधायक ने साथ ही मुगल शहंशाहों बाबर, अकबर और औरंगजेब को गद्दार बताते हुए कहा कि उनके नाम इतिहास के पन्नों से हटाए जाने चाहिए.

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सूची से ताजमहल के नाम को हटाने के बाद सरधाना से विधायक संगीत सोम ने यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सूची से ताजमहल का नाम हटाने से काफी लोग निराश हैं. हम किस इतिहास की बात कर रहे हैं. किसका इतिहास?"

सोम आठवीं सदी के राजा अनंगपाल सिंह तोमर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद सिसोली गांव में एक सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि भारत पर आक्रमण करने वालों का इतिहास में महिमामंडन किया गया है.
        
विधायक ने कहा कि महाराणा प्रताप और शिवाजी जैसे देश के असली महापुरूषों के जीवन एवं उपलब्धियों के बारे में स्कूलों एवं कॉलेजों में पढ़ाया जाना चाहिए.
        
उन्होंने कहा कि ऐसे कई हिंदू राजा हैं जिनका इतिहास की किताबों में उल्लेख नहीं है. भाजपा सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उनके साहस एवं बलिदान का उचित सम्मान हो.

सोम ने साथ ही कहा कि कोई भी अयोध्या में राम मंदिर और मथुरा में कृष्ण मंदिर का निर्माण नहीं रोक सकता.
       
उत्तर प्रदेश सरकार की पुस्तिका को लेकर विवाद खड़ा होने के बाद राज्य सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा था,  370 करोड़ रूपये की पर्यटन परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा गया है जिसके तहत 156 करोड़ रूपये की योजनाएं ताजमहल और आगरा में उसके आसपास के इलाकों के लिए हैं. 
        
सोम ने पहली बार कोई विवादित बयान नहीं दिया है और वह अकसर इस तरह के उकसावे वाले बयान देते रहे हैं. वह दादरी कांड और मुजफ्फरनगर दंगे जैसे मुद्दों के लिए भी विवादों में रहे हैं.

विश्व के सात अजूबों में से एक ताज को शाहजहां ने अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था.

 

एजेंसी/समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment