पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, 20 यूनिवर्सिटी को दिए जाएंगे 10 हजार करोड़

Last Updated 14 Oct 2017 11:32:29 AM IST

पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विश्वविद्यालयों को लेकर एक बड़ी घोषणा की.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उन्होंने कहा कि आने वाले पांच साल में 10 प्राइवेट और 10 सरकारी विश्वविद्यालय को 10 हजार करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इनका विभिन्न पैमानों पर चुनाव किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने पटना विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि आज हमारा देश जहां भी है उसमें इस विश्वविद्यालय का बड़ा योगदान है.  हर राज्य में वरिष्ठ सिविल सर्विसेज के अधिकारी पटना विश्वविद्यालय के पढ़े हुए होते हैं. शिक्षा का उद्देश्य है दिमाग को खाली और खुला करना लेकिन हमारा जोर हमेशा दिमाग को भरने में रहा.

उन्होंने कहा कि आज की चुनौती यह नहीं है कि क्या नया सिखाएं, बल्कि यह है कि पुराना कैसे भूलाएं. अनलर्न करना, लर्न करना, रीलर्न करना आज की जरूरत है. दिमाग खोलने का अभियान चलाना होगा. दिमाग जब खाली होगा तभी नई चीजों को भरने की जगह बनेगी.

पीएम ने कहा कि दुनिया भारत को सांप-संपेरों का देश मानती थी. लेकिन जब आईटी रेवोल्यूशन में हमारे बच्चों ने उंगलियों पर दुनिया दिखाना शुरू कर दिया तो दुनिया की आंखें खुल गईं. हम अब आईटी सेक्टर के हब के रूप में अपनी पहचान बना चुके हैं.

उन्होंने कहा कि भारत के पास टैलेंट की कमी नहीं है. आज हमारे पास 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम के युवा की है. हिंदोस्तान जवां है और उसके सपने भी जवां हैं.

नीतीश की पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग पर प्रधानमंत्री ने कहा केंद्रीय विश्वविद्यालय बीते कल की बात है. इसे उससे आगे ले जाना चाहता हूं. भारत सरकार एक ऐसी योजना लाई है जिसके तहत आने वाले पांच साल में देश के 10 प्राइवेट और 10 सरकारी विश्वविद्यालयों को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. इसके लिए पूरी प्रक्रिया राजनीतिक हस्तक्षेप से दूर होगी. प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ 10 प्राइवेट और 10 सरकारी विश्वविद्यालयों को सरकार 10 हजार करोड़ रुपए की सहायता देकर वैश्विक स्तर का बनाएगी.

मोदी ने कहा कि बिहार के पास सरस्वती की कृपा है, लेकिन अब वक्त बदल गया है और अब बिहार में सरस्वती और लक्ष्मी को एक साथ चलाना है. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य के पास ज्ञान और गंगा दोनों है.

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में पीएम मोदी का आना खुशी की बात है. पटना विश्वविद्यालय के 100 साल के इतिहास में कोई प्रधानमंत्री पहली बार आया है.

देश के सात सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में शुमार पटना यूनिवर्सिटी में आने वाले नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं.

नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री से पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग की.

नीतीश ने लाल गुलाब देकर किया मोदी का स्वागत

प्रधानमंत्री आज बिहार के एक दिवसीय दौरे पर पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लेने के लिये पटना पहुंचे. मोदी वायु सेना के विशेष विमान से यहां के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे. हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी के लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे. नीतीश ने लाल गुलाब देकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया.

हवाई अड्डे पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री के अलावा पटना की महापौर सीता साहू, राज्य के पशुपालन और मत्स्य मंत्री पशुपति कुमार पारस, विधान परिषद के पूर्व सभापति अवेधश नारायण सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन, हरेन्द्र प्रताप, किरण घई और सुखदा पांडेय ने उनका स्वागत किया.

 

समयलाइव डेस्क/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment