हिमाचल चुनाव की तारीख का ऐलान, 9 नवंबर को मतदान

Last Updated 12 Oct 2017 12:08:55 PM IST

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. यहां नौ नवंबर को मतदान और 18 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी. फिलहाल आयोग ने गुजरात चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया है.


हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को मतदान

चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ हिमाचल प्रदेश में आज से आचार संहिता लागू हो गई.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने बताया कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा की सभी 68 सीटों के लिए चुनाव एक चरण में  9 नवम्बर को होगा और मतगणना 18 दिसम्बर को होगी.

चुनाव के लिए अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी. उम्मीदवार 23 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दायर कर सकेंगे. 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी और 26 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

राज्य में कुल 7521 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे और सभी पोलिंग बूथों पर वीवीपैट का इस्तेमाल होगा. देश में पहली बार सभी सीटों पर वीवीपैट का इस्तेमाल किया जा रहा है. वीवीपैट से सिर्फ वोटर को जानकारी के लिए पर्ची निकलती है. इससे वोटर यह देख सकेगा कि उसने जिस उम्मीदवार के नाम का बटन दबाया है वोट उसी को मिला है.

सभी 68 सीटों पर एक-एक पोलिंग बूथ के वीवीपैट से निकलने वाली पर्चियों की भी गिनती की जायेगी और उसका मिलान उस पोलिंग बूथ पर पड़े वोटों से किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि नामांकन, रैली, काउंटिंग हॉल की भी वीडियोग्राफी होगी. चुनाव में एक उम्मीदवार 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकता है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रमों का ऐलान जल्द किया जायेगा. चुनाव 18 दिसंबर से पहले होंगे ताकि हिमाचल और गुजरात में एक साथ वोटों की गिनती हो सके.


 

 

समयलाइव डेस्क/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment