राहुल की ताजपोशी में अय्यर का खलल

Last Updated 09 Oct 2017 05:53:34 AM IST

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने पार्टी के संगठन चुनावों पर गंभीर सवाल उठाए हैं और सीधे सोनिया-राहुल पर कटाक्ष किया है.


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर (फाइल फोटो)

उन्होंने एक तरह से इन चुनावों और कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को रस्मी करार दिया. उधर, कांग्रेस ने इसे राहुल की ताजापोशी के मौके पर रंग में भंग डालने वाली हरकत मानकर चुप्पी साध ली है. पार्टी ने इसे अय्यर के निजी विचार बताए हैं. पूर्व मंत्री कपिल सिब्बल ने पार्टी की प्रेस कान्फ्रेंस में अय्यर के बारे में पूछने पर कहा कि इसका जवाब तो उन्हीं (अय्यर) से ही पूछा जाना चाहिए.

कांग्रेस में एक दशक से अधिक समय से रिवाज रहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि (एआईसीसी डेलीगेट) पार्टी अध्यक्ष को कार्यसमिति का सदस्य चुनने के लिए अधिकृत कर देते हैं पर वरिष्ठ नेता अय्यर ने कार्यसमिति का चुनाव लड़ने की चुनौती देकर पार्टी की मुश्किलें थोड़ी बढ़ा दी हैं.

हिमाचल के कसौली में मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव लड़ने की बात कही है. उनके तेवर स्पष्ट हैं, उन्होंने कह दिया है कि वो हार-जीत की परवाह किए बिना चुनाव अवश्य लड़ेंगे. वरिष्ठ नेता ने पार्टी में वंशवाद पर भी तीखा कटाक्ष किया है. राजीव गांधी के करीबी रहे अय्यर का सोनिया-राहुल पर हमला चकित करने वाला है.



इससे पहले वो कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल को ही निशाना बनाते आए हैं और कह चुके हैं कि पार्टी मुख्यालय से नहीं पटेल के घर से चलती है. उन्हें इस बात का मलाल रहा है कि  वरिष्ठता के बावजूद हाईकमान ने उन्हें पार्टी में फैसले लेने वाली कांग्रेस कार्यसमिति में नहीं रखा है. अपनी उपेक्षा की वजह से अय्यर जब-तब प्रतिकूल बयान देते रहते हैं.

हालांकि इससे पहले उन्हें सोनिया-राहुल के बारे में टिप्पणी करते नहीं देखा गया है. संभवत: पहली बार उन्होंने ऐसा कहा है कि कांग्रेस में जब तक मां-बेटे की सत्ता है, तब तक किसी अन्य कांग्रेसी का भला नहीं हो सकता. पार्टी में किसी पद पर नहीं चल रहे अय्यर का यह भी कहना है कि कांग्रेस में कोई कितना भी सक्रिय नेता हो पर जब तक मां-बेटा हैं, तब तक वो पार्टी का अध्यक्ष नहीं बन सकता.

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को भी रस्मी जैसा बताते हुए उन्होंने कहा कि अध्यक्ष या तो मां बनेगी या फिर बेटा ! वरिष्ठ नेता अय्यर ने कहा कि जब इस पद के चुनाव के लिए कोई प्रत्याशी ही नहीं है तो चुनाव कैसे होंगे ? उन्होंने कहा कि वो तमिलनाडु से प्रदेश प्रतिनिधि चुनकर आए हैं और कार्यसमिति का चुनाव लड़ेंगे.

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment