राजनाथ सिंह भारत चीन सीमा का दौरा करेंगे

Last Updated 24 Sep 2017 04:58:45 PM IST

गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस हफ्ते उत्तराखंड में भारत चीन सरहद का दौरा करेंगे जहां हाल में पड़ोसी देश की पीपल्स लिबरेशन आर्मी घुस आई थी.


गृह मंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

बाराहोती के दौरे के दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह भारत तिब्बत सीमा पुलिस के कर्मियों से बातचीत करेंगे. आईटीबीपी ही 14,311 फुट की ऊंचाई पर स्थित अग्रिम सीमा चौकियों की रखवाली करते हैं.

डोकलाम गतिरोध सुलझने के बाद से नरेंद्र मोदी सरकार के किसी वरिष्ठ मंत्री की ओर से चीनी सीमा का यह पहला दौरा है.

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिंह 28 सितंबर से शुरू हो रही यात्रा के दौरान रिमखिम (12,500 फुट की ऊंचाई), माना (10,500 की ऊंचाई) और औली (10,200 फुट की ऊंचाई) पर आईटीबीपी की अग्रिम चौकियों का दौरा करेंगे.

ऐसी रपटें थी कि 25 जुलाई को चीनी सैनिक बाराहोती में 800 मीटर तक भारतीय क्षेत्र में घुस आए थे और वापस अपने इलाके में जाने से पहले कुछ वक्त वहीं रहे थे. यह इलाका उत्तराखंड के चमोली जिले में है.

गृह मंत्री मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में आईएएस, आईपीएस और अन्य सेवाओं के परिवीक्षार्थी को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा, वह यात्रा के पहले दिन वहां केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारियों से भी बातचीत करेंगे.



मंत्रालय के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्री के सीमा पर स्थिति की समीक्षा करने, एक सैनिक सम्मेलन को संबोधित करने और विभिन्न आधारभूत ढांचा परियोजनाओं की प्रगति का आकलन करने की उम्मीद है.

भारत की 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा पांच राज्यों से चीन से लगती है, जिसमें जम्मू कश्मीर में (1,597 किलोमीटर), हिमाचल प्रदेश (200 किलोमीटर) उत्तराखंड (345 किलोमीटर), सिक्कम (220 किलोमीटर), और अरूणाचल प्रदेश (1,126 किलोमीटर) शामिल है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment