वाराणसी में PM मोदी बोले- मेरे लिए राष्ट्र पहले, वोट बैंक बाद में

Last Updated 23 Sep 2017 10:10:43 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिनों के दौरे पर है. यहां एक रैली को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बेईमान, ईमानदारों को लूट रहे हैं. इन लुटेरों को ठीक किया जा रहा है.


PM का वाराणसी दौरा

मोदी ने यहां एक रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि बेईमान, ईमानदारों को लूट रहे हैं. इन लुटेरों को ठीक किया जा रहा है. जीएसटी से छोटे छोटे व्यापारी जुड रहे हैं. आधार कार्ड से भी काफी संख्या में लोग जुड़ रहे हैं. कुछ लोग ऐसे हैं जो गरीबों के सारे पैसे निगल जाते थे. उन्हें अब जनता की भलाई के लिए लगना होगा. बेईमान को ईमानदारी का रास्ता अपनाना ही होगा. वह विकास का मां लेकर चल रहे हैं.
       
वर्ष 2022 तक देश के हर गरीब को घर दिलाने का संकल्प दोहराते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए वह पूरी तन्मयता से काम कर रहे हैं. राज्य की योगी सरकार भरपूर सहयोग दे रही है.

उत्तर प्रदेश की पूर्ववर्ती सरकार को कई चिट्ठियां लिखकर उन्होंने पूछा था कि कितने गरीबों के पास घर नहीं है, लेकिन उस सरकार के पास गरीबों के घर बनाने के लिए कोई सोच ही नहीं थी. बहुत दबाव डालने पर दस हजार की सूची भेजी गयी थी,लेकिन योगी सरकार ने तो लाखों लोगों का रजिस्ट्रेशन करवा दिया.


प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वच्छता, बिजली,शौचालय,गांव को खुले में शौचमुक्त जैसी बातों के लिए पहले उदासीनता थी. उन्होंने कहा कि वह गरीबों और मध्यम वर्गीय लोगों की जिंदगी बदलना चाहते हैं.
    
उन्होंने कहा कि यहां पशु आरोग्य मेले का आयोजन किया गया है. पशुओं की सेवा का संदेश दिया जा रहा है. पशु तो वोट बैंक होता नहीं.उसे कहीं वोट तो देना नहीं है. यह जानने के बावजूद वह पशुओं की सेवा में भी लगे हुए हैं, क्योंकि उनके लिए देश पहले हैं और वोट बैंक बाद में.

मोदी ने कहा कि वोट की संभावना से काम करना राजनीति का स्वभाव होता है. आमतौर पर राजनीतिक वही काम करते हैं जिससे वोटबैंक बढ़े लेकिन उनका चरित्र अलग है, उनके लिए देश सबसे बड़ा है, इसलिए उनकी प्राथमिकता में वोट नहीं है. उनका कहना था कि यह सबको पता है कि पशु वोट नहीं देते, लेकिन उनके लोग पशु सेवा में लगे हैं. इस तरह का अभियान पहले कभी नहीं चला.
      
अपने करीब 20 मिनट के भाषण में प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कामों की कम से कम तीन बार सराहना की. उन्होंने कहा कि पशुधन आरोग्य मेले में साह सौ से अधिक पशु अलग-अलग क्षेत्रों से आये हैं. किसानों को अपनी आय बढाने के लिए पशुपालन में भी आगे आना होगा. प्रति पशु दूध का औसत दुनिया की अपेक्षा यहां कम है. दूध उत्पादन के जरिये नई आर्थिक क्रांति को बल मिलेगा, इसलिए दूध उत्पादन में रुचि बढानी होगी.
     
उन्होंने कहा कि गुजरात में दूध के क्षेत्र में आयी सहकारी क्रांति ने वहां के किसानों को काफी मदद पहुंचायी. उसी तर्ज पर लखनऊ और कानपुर में भी दूध खरीदने का काम शुरु हुआ है. वहां दूध का दाम ठीक मिल रहा है. अब काशी के किसानों का भी दूध खरीदा जायेगा. इससे किसानो और पशुपालकों को मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2022 में देश को आजादी मिले 75 साल पूरे हो जायेंगे. हमें आजादी के दीवानों के सपनों को पूरा करने के लिए संकल्प लेना चाहिए. देश के 125 करोड नागरिक यदि एक एक संकल्प ले लें तो पांच साल में देश 125 करोड़ कदम आगे बढ जायेगा. उनका लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय दो गुनी करनी है. इसके लिए पशुपालन और आधुनिकता से खेती सटीक मार्ग हो सकते हैं. सरकार ने ‘स्वायल हेल्थ कार्ड‘ योजना को किसानों की भलाई के लिए शुरु करवाया है.


 स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि स्वच्छता को जिम्मेदारी मानना लोगों के व्यवहार में नहीं दिखता. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि गंदगी हम करें और स्वच्छता कोई और करेगा. इसी सोच की वजह से गांव और नगर जैसे दिखने चाहिए थे,नहीं दिख रहे हैं. स्वच्छता हर नागरिक और परिवार की जिम्मेदारी है. यूनिसेफ ने हाल ही में दस हजार परिवारों का सर्वे किया था. सर्वे में पाया गया कि जिस घर में शौचालय होगा,उसमें सालाना पचास हजार रुपये बीमारी पर नहीं खर्च होंगे.
       
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज उन्हें भी एक गांव में शौचालय बनाने का सौभाग्य मिला.गांव वालों ने उन्हें बताया कि दो अक्टूबर तक पूरा गांव खुले में शौचमुक्त हो जायेगा. स्वच्छता उनके लिए पूजा है. स्वच्छता गरीबों को आरोज्ञ बनायेगी. गरीबों की भलाई के लिए शौचालय बनवाने का अभियान चलाया गया.
     
उन्होंने कहा कि यहां एक गांव में उन्होंने शौचालयों पर ‘इज्जत घर’ लिखा देखा. इसे देखकर वह काफी खुश हुए क्योंकि यह सही है कि जहां इज्जत घर है वहां मां बहन और बेटियों की इज्जत सुरक्षित है. जिसको इज्जत की चिंता है वह इज्जत घर बनवायेगा.
    
प्रधानमंत्री आवास योजना की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि आज भी करोड़ों परिवार ऐसे हैं जिनके पास अपना घर नहीं है. उनकी हालत दयनीय है. हमारा दायित्व है कि गरीब व्यक्ति को एक छत दें. एक घर दें. इसीलिए बीड़ा उठाया है. मुश्किल काम है लेकिन, मुश्किल  काम मोदी नहीं करेगा तो कौन करेगा.

मोदी ने कहा कि गरीब को घर देने की प्रक्रिया शुरु होते ही ईंट, सीमेंट, लकडी,बालू, मोरंग आदि की बिक्री तेजी से बढेगी. रोजगार के नये अवसर मिलेंगे. गरीबों के चेहरों पर मुस्कान आयेगी.वाराणसी के स्थानीय सांसद प्रधानमंत्री ने काशी में स्वच्छता को लेकर कई योजनाओं का लोकार्पण किया.
    
उन्होंने बताया 150 करोड़ रूपये की लागत से आधुनिकतम सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लांट शुरु करवाया गया है. बीस वर्षो तक दूसरे प्लांट की जरुरत नहीं पडेगी. जल्दी ही कूड़े कचरे से बिजली उत्पादन भी शुरु किया जायेगा. इससे 40 हजार गांवों में बिजली मिलेगी. लोगों से एलईडी बल्ब लगाने का आहवान करते हुए उन्होंने कहा कि इससे सिर्फ वाराणसी नगर निगम में ही बिजली बिल में 125 करोड रुपये की कमी आयी.
    
इससे पहले प्रधानमंत्री ने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के अंतिम दिन आज गौशाला का निरीक्षण किया. पशु आरोज्ञ मेले का उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को प्रमाणपा वितरित किये. श्रमदान किया. रैली को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और सांसद डॉ महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया.

इस अवसर पर राज्यपाल रामनाईक, नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना,ग्राम्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ महेन्द्र सिंह भी मौजूद थे.

पीएम नरेन्द्र मोदी वाराणसी के शाहंशाहपुर में किसानों को संबोधित करते हुए  कहा...
 

  • स्वछता आरोग्य के लिए बहुत जरुरी है, भांति-भांति बीमारियों का कारण गंदगी होती है: पीएम नरेन्द्र मोदी
  • 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की दिशा में हम निरंतर कार्य कर रहें है :
  • हमारे लिए दल से बड़ा देश है, हमारी प्राथमिकताएं वोट बैंक के हिसाब से नहीं होती. 
  • किसानों की आय में सबसे ज्यादा मदद पशुपालन के माध्यम से दुग्ध उत्पादन से मिलती है
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी राजनीति वोटों के लिए नहीं है, हमारी संस्कृति अलग है क्योंकि हमारे लिए पार्टी से बड़ा देश है
  • पशुधन आरोग्य मेले को आयोजित करने के लिए मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं : पीएम मोदी

 

मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी एवं ग्रामीण) के तहत आवास के लिए कुछ चुनिंदा लोगों को चयन प्रमाण पा सौंपेंगे. वाराणसी में 15000 लोगों को इसके लिए चयन किया गया.
सूत्रों ने बताया कि सभा समाप्ती बाद लगभग मोदी अपरान लगभग सवा बारह बजे लाल बहादुर शाश्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विशेष विमान नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.



गौरतलब है कि अपने दो दिवसीय दौरे पर कल दोपहर बाद धार्मिक एंव अध्यात्म की नगरी वाराणसी पहुंचे मोदी ने बड़ालालपुर में आयोजित भव्य समारोह में 1000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की 23 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था. इसके अलावा उन्होंने देर शाम तुलसी मानस मंदिर में भगवान रामचंद्र के जीवन पर आधारित एक डाक टिकट जारी किया था.

मोदी ने विश्व प्रसिद्ध प्रचीन दुर्गाकुंड में पूजा अर्चना की थी. उनके साथ नाईक एवं योगी उनके साथ मौजूद थे.

मोदी ने बड़ालालपुर में आयोजित समारोह में 300 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित ट्रेड फैसिलीटी सेंटर (दीन दयाल हस्तकला संकुल) और महामना एक्सप्रेस ट्रेन राष्ट्र को समर्पित किया था. श्री मोदी ने लगभग डेढ दशक से गंगा घाट निर्माणाधीन 92 करोड़ रुपये की लागत से लागत वाले सामने घाट एवं 98 करोड रुपये लागत वाले‘बलुआ घाट पुलों का लोकार्पण किया था. दोनों पुलों को सामान्य यातायात के लिए खोल दिया गया है. इससे लगभग 15 लाख लोगों की आवाजाही आसान होने का अनुमान है.

इस प्रकार से श्री मोदी ने अपने दौरे के प्रथम दिन 17 विकास कार्यों का लोकार्पण और छह का शिलान्यास किया था.

प्रधानमंत्री ने कल डीरेका अतिथि गृह में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी और वहीं रात्रि विश्राम किया था.

 

 

समयलाइव डेस्क/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment