प्रधानमंत्री मोदी ने की जापानी पीएम आबे की अगवानी, रोड शो के लिए पहना भारतीय परिधान

Last Updated 13 Sep 2017 10:47:34 AM IST

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवसीय गुजरात यात्रा पर आज टोक्यो से विशेष विमान से सीधे यहां पहुंचे जहां उनसे थोडी देर पहले ही नयी दिल्ली से आये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड कर खुद हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की.


जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और मोदी का रोड शो (फोटो एएनआई)

आबे का विमान जब दोपहर करीब साढे तीन बजे तय कार्यक्रम के अनुसार यहां सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे पर उतरा तो इसके ऊपर भारत और जापान के झंडे उभर आये. विमान में लगने वाली सीढी के जापानी प्रधानमंत्री के विमान से जुडने में मामूली तकनीकी दिक्कत के बाद जब श्री आबे अपनी पत्नी अकी आबे के साथ विमान से बाहर निकले तो मोदी ने उनसे पहले हाथ मिलाया और फिर गले लगा लिया.

चीन के साथ डोकलाम विवाद में जापान की ओर से भारत के मजबूत समर्थन की पृष्ठभूमि में हो रहे इस दौरे के दौरान चारो तरफ भारत-जापान मैत्री का माहौल दिख रहा था. आबे को हवाई अड्डे पर ही पारंपरिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और सेना के तीनो अंगो थल सेना, वायु सेना और नौसेना की टुकडियों की बैंड की धुन से भी उनका स्वागत किया गया. 

श्री आबे और उनकी पत्नी की अगवानी करने वालों में गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्यमंत्री नीतिन पटेल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष जीतू वाघाणी, विदेश सचिव एस जयशंकर, मुख्य सचिव जे एन सिंह भी शामिल थे. बाद में हवाई अड्डा परिसर में ही रास गरबा के जरिये श्री आबे का स्वागत किया गया.

बादलयुक्त मौसम और बरसात की संभावना के बीच दोनो नेता खुली जीप में यहां हवाई अड्डे से आठ किमी लंबा रोड शो करते हुए साबरमती आश्रम के लिए निकल पडे.

खुली जीप में शुरू हुए रोड शो में श्री आबे, उनकी पत्नी श्रीमती अकी आबे और श्री मोदी सवार थे. सूट पहन कर विमान से उतरे श्री आबे ने रोड शो के लिए नीले रंग की कोटी और ऊजला खादी का कुर्ता पहन लिया. उनकी पत्नी ने भी भारतीय वेशभूषा के अनुरूप सलवार कमीज पहनी थी. इस दौरान रास्ते में 28 जगह इतने ही भारतीय राज्यों की झांकी प्रस्तुत की गयी है.

शाम को दोनो सोलहवी सदी की मस्जिद सीदी सैयद नी जाली का अवलोकन करेंगे और पास ही अगासिये रेसां में रात्रिभोज करेंगे. कल दोनो मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास यहां साबरमती एथलेटिक्स स्टेडियम में करेंगे. इसके बाद वे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में 12 वीं जापान भारत शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे.

श्री आबे के दौरे के लिए अहमदाबाद और इसका जुडवा शहर कहे जाने वाले राजधानी गांधीनगर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पूरे शहर को जापान और भारत के झंडो से पाट दिया गया है. इस दौरान सुरक्षा के भी कडे प्रबंध किये गये हैं.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बाद शिंजो आबे दूसरे ऐसे वर्ल्ड लीडर हैं, जो सीधे गुजरात पहुंच रहे हैं. यहां मोदी और आबे 12वें भारत-जापान सालाना संवाद कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा दोनों नेता करीब आठ किलोमीटर लंबे एक भव्य रोड शो में हिस्सा लेंगे जो अहमदाबाद हवाई अड्डे से शुरू होकर महात्मा गांधी के ऐतिहासिक साबरमती आश्रम पर खत्म होगा.

अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे पर दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे मोदी आबे की अगवानी करेंगे. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि इस रोड शो के दौरान उनका काफिला साबरमती रिवरफ्रंट के समानांतर बनी सड़क से भी गुजरेगा. रास्ते में 28 स्थानों पर इतने ही राज्यों के कलाकारों की झांकी भी प्रदर्शित की जायेगी. उन्होंने कहा कि जापान भारत के सबसे भरोसमंद साथियों में से हैं और उसके प्रधानमंत्री के स्वागत में कोई कमी नहीं होने दी जायेगी. खासकर तब जब वह सीधे गुजरात आयेंगे और यहीं से वापस रवाना हो जाएंगे. यह रोड शो करीब एक घंटे तक चलेगा.

मशहूर सीदी सैयद मस्जिद का दौरा करेंगे मोदी-आबे

दोनों नेता शाम लगभग सवा छह बजे यहां वास्तुकला का बेजोड़ नमूना माने जाने वाले पुराने शहर स्थित सीदी सैयद मस्जिद जायेंगे और पास ही अगासिये रेस्त्रां में रात का भोजन करेंगे. इस दौरान करीब एक सौ तरह के व्यंजन परोसे जायेंगे. अपनी पत्नी के साथ आ रहे आबे रात्रि विश्राम यहां वसापुर के हयात होटल में करेंगे. अगले दिन यानी 14 सितंबर की सुबह करीब दस बजे दोनो यहां साबरमती रेलवे स्टेशन के निकट एथलेटिक्स स्टेडियम में एक समारोह में मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का शिलान्यास करेंगे. इसके बाद आबे मोदी के साथ गांधीनगर में दांडी कुटीर संग्रहालय देखने जाएंगे. गांधीनगर के महात्मा मंदिर में दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की 12वीं भारत जापान वार्षिक शिखर बैठक होगी जिसमें परस्पर लाभ के कई समझौतों पर हस्ताक्षर किये जाएंगे.

14 सितंबर को मुंबई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का करेंगे शिलान्यास

समझा जाता है कि दोनों देशों के बीच ढांचागत क्षेा में निवेश, मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया जैसे क्षेत्रों में सहयोग के अलावा क्षेत्रीय चुनौतियों का सामना करने के लिये एशिया अफ्रीका ग्रोथ कॉरिडोर और रक्षा संबंधों को बढ़ाने के बारे में ठोस विचार विमर्श होगा. दोपहर के भोजन के पश्चात दोनों प्रधानमंत्री भारत जापान बिजनेस फोरम की बैठक में शिरकत करेंगे. शाम को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी मेहमान नेता के सम्मान में रात्रिभोज देंगे जिसके बाद आबे स्वदेश रवाना हो जाएंगे.

इस बीच इस दौरे के मद्देनजर राज्य की समुद्री सीमाओं पर भी सतर्कता बढ़ा दी गयी है. गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जाडेजा ने मंगलवार को साबरमती आश्रम और अन्य आयोजन स्थलों का दौरा किया. उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. मालूम हो कि आबे का यह कोई पहला गुजरात दौरा नहीं है वह मोदी के मुख्यमंत्रित्वकाल में पहले भी यहां आ चुके हैं.

 

 

समयलाइव डेस्क/वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment