निठारी कांड के मुख्य आरोपी सुरेन्द्र कोली, मनिन्दर सिंह पंढेर को फांसी की सजा

Last Updated 24 Jul 2017 03:15:32 PM IST

उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद की सीबीआई की विशेष अदालत ने 20 वर्षीय युवती के साथ रेप और उसकी हत्या मामले में मनिन्दर सिंह पंढेर और सुरेन्द्र कोली को आज फांसी की सजा सुनाई.


पंढेर और सुरेंद्र कोली को फांसी की सजा (फाइल फोटो)

गाजियाबाद विशेष अदालत ने निठारी नरसंहार से जुड़े एक मामले में एमएस पंधेर और सुरेंद्र सिंह कोली को मौत की सजा सुनाई. निठारी कांड का यह आठवां मामला है, जिसमें सजा का एलान हुआ है.   
      
सीबीआई ने यह मामला 29 दिसंबर 2006 को दर्ज किया था. विशेष अदालत के न्यायाधीश पवन कुमार तिवारी ने दोनों को दो दिन पहले  इस मामले में दोषी ठहराया था. उन्हें युवती के अपहरण, हत्या, दुष्कर्म और आपराधिक साजिश रचने का दोषी पाया गया. फांसी के अलावा अदालत ने दोनों पर 35-35 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है.
     
सजा सुनाये जाने के वक्त दोनों दोषी अदालत में मौजूद थे. पंढेर जमानत पर रिहा हुआ था. सजा सुनाये जाने के तुरंत बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया.       
       
घर में काम करने वाली 20 वर्षीय युवती पांच अक्तूबर 2006 को काम से वापस आने के बाद लापता हो गयी थी. कोली ने युवती की हत्या कर उसका सिर धड़ से अलग कर दिया था और उसे घर के पिछले भाग में फेंक दिया था. सीबीआई ने बाद में इसे बरामद  किया था.

    
      
अभियोजन पक्ष के वकील  जे पी शर्मा की दलीलों पर अदालत ने गौर किया. उनका कहना था कि वैज्ञानिक तथ्यों से यह साबित हो गया कि कोली ने युवती का अपहरण करने के बाद उसके साथ बलात्कार किया और फिर हत्या कर दी. कोली ने सबूतों को मिटाने का भी प्रयास किया. युवती के डीएनए का उसके माता-पिता से मिलान किया गया. अभिभावकों ने बरामद कपड़ों को भी पहचान लिया था. अदालत ने पंढेर को इस पूरी आपराधिक साजिश में शामिल पाया.
      
वर्ष 2006 में पुलिस ने नोएडा के निठारी में पंढेर के आवास के पास 16 लोगों की खोपड़यिां और हड्डियां बरामद की थीं. यह अधिकांश बच्चों की थी.  मामले की तफ्तीश से सामने आया कि निठारी की झुग्गियों से कई बच्चे गायब हुए थे. कोली पर बच्चों को बहला-फुसलाकर उनकी हत्या और शवों के साथ दुष्कर्म करने, मानव मांस का भक्षण करने के आरोप हैं.        
        
कोली को इससे पहले सात मामलों में फांसी की सजा हो चुकी है. इनमें पांच बालिकाओं की हत्या के मामले, एक महिला की हत्या और एक युवती की हत्या के मामला शामिल है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment