राष्ट्रपति भवन से 10 राजाजी रोड और 10 अकबर रोड से राष्ट्रपति भवन तक का सफर

Last Updated 23 Jul 2017 04:21:23 PM IST

निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी सोमवार को अपना पद छोड़ देंगे और इसके मद्देनजर दिल्ली के लुटियन जोन में उनके रहने के लिये तैयार किये जा रहे बंगले में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.


निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (फाइल फोटो)

देश के 13वें राष्ट्रपति के तौर पर 25 जुलाई 2012 को अपना कार्यभार संभालने वाले 81 वर्षीय प्रणब मुखर्जी अब विशाल राष्ट्रपति भवन छोड़कर 10 राजाजी मार्ग पर रहेंगे.
     
इस ब्रिटिश कालीन बंगले की साज-सज्जा का काम लगभग पूरा कर लिया गया है और नये सिरे से इसकी रंगाई कराने के साथ ही लॉन और बागीचे को तैयार किया गया है.
    
इस दो मंजिला बंगले में पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम भी अपनी सेवानिवृत्ति के बाद से निधन होने तक रहे थे. उनके निधन के बाद यह घर केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा को आवंटित किया गया था.
    
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति मुखर्जी को यह घर आवंटित किये जाने के बाद शर्मा ने 10, राजाजी मार्ग स्थित घर को खाली कर दिया और 10 अकबर रोड स्थित बंगले में चले गये. 


     
संयोग से मंत्री का आधिकारिक बंगला ही देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के लिये अस्थायी निवास का काम कर रहा है जो राजग उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन दाखिल करने के बाद से ही यहां रह रहे थे.
     
ऐसे में राष्ट्रपति मुखर्जी जहां पूर्व में शर्मा के पास मौजूद बंगले में शिफ्ट होंगे वहीं नवनिर्वाचित राष्ट्रपति कोविंद मंत्री का आधिकारिक बंगला खाली कर देश के प्रथम आवास में जायेंगे जहां अब तक मुखर्जी रहते थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment