Twitter

Facebook

Youtube

Pintrest

RSS

Twitter Facebook
Spacer
Samay Live
समय यूपी/उत्तराखंड एमपी/छत्तीसगढ़ बिहार/झारखंड राजस्थान आलमी समय

17 Jul 2017 11:47:17 AM IST
Last Updated : 17 Jul 2017 04:50:56 PM IST

राष्ट्रपति चुनाव 2017: पीएम मोदी, शाह, मनमोहन, सोनिया ने डाले वोट, विधानसभाओं में भी मतदान

भाषा
राष्ट्रपति चुनाव 2017: पीएम मोदी, शाह, मनमोहन, सोनिया ने डाले वोट, विधानसभाओं में भी मतदान
पीएम ने किया मतदान (फाइल फोटो)

देश के चौदहवें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने शुरुआती दौर में ही मतदान किया.

संसद भवन और देश की सभी 31 विधानसभाओं में सुबह दस बजे मतदान शुरू होने से पहले ही सांसद और विधायक मतदान करने के लिए आने शुरू हो गये थे तथा कई स्थानों पर वे पंक्ति में खड़े दिखे.
मतदान के पहले घंटे में ही विभिन्न दलों के नेताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

राष्ट्रपति पद के लिये हो रहे मतदान में मुकाबला राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और कांग्रेस नीत विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच है.
     
प्रधानमंत्री के अलावा मतदान करने वालों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी  प्रमुख हैं. अमित शाह गुजरात के अहमदाबाद क्षेत्र के नारनपुरा सीट से विधायक हैं.
     
राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले अन्य प्रमुख लोगों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, बसपा प्रमुख मायावती शामिल हैं.
     
अभिनेता एवं सांसद परेश रावल एवं हेमा मालिनी ने भी आज सुबह मतदान किया.

यह मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा.

वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के पक्ष में लगभग 63 फीसद मत हैं, जबकि यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार के साथ 35 फीसद के कम मत हैं. जिस तरह से कोविंद को समर्थन मिल रहा है, हो सकता है कि यह प्रतिशत और भी बढ़ जाए.

मतों की गिनती 20 जुलाई को दिल्ली में होगी, जहां विभिन्न राज्यों की राजधानियों से मतपेटियां लाई जाएंगी. इन चुनावों में कुल 4896 मतदाताओं में से 4120 विधायक और 776 सांसद अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए पात्र हैं. लोकसभा में दो और राज्यसभा में दो सदस्यों की सीट खाली है.

इसलिए 773 सांसदों के ही वोट पड़ेंगे. लोकसभा में एंग्लो-इंडियन समुदाय के दो सदस्यों और राज्यसभा के भी 12 नामित सदस्य इन चुनावों में मतदान नहीं करते.

योगी ने राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में सुबह डाला वोट
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में आज सुबह मतदान किया. मुख्यमंत्री सुबह दस बजे ही विधानभवन पहुंचे और अपना वोट डाला.
    
मतदान के बाद योगी ने संवाददाताओं से कहा कि राजग प्रत्याशी राम नाथ कोविंद भारी मतों से चुनाव जीत रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह उत्तर प्रदेश के लिए गौरव की बात है कि यहां के निवासी राष्ट्रपति बनने वाले हैं.
    
इस सवाल पर कि क्या राजग के अलावा अन्य दलों से भी कोविंद को वोट मिलेंगे, योगी ने कहा कि भाजपा और राजग के वोट तो उन्हें मिलेंगे ही. इतना कहकर वह मुस्कुरा कर चले गये.
    
योगी के अलावा केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, राज्य के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और योगी कैबिनेट के कुछ अन्य मंत्रियों ने मतदान किया.

विपक्ष ने की मतदान की शुरूआत

राष्ट्रपति चुनाव के लिये दिल्ली विधानसभा में भी आज सुबह दस बजे से मतदान शुरू हुआ. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजेन्द्र गुप्ता के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों ओपी शर्मा, जगदीश प्रधान और मनजिंदर सिंह सिरसा ने सबसे पहले मतदान किया. सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) के विधायकों ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के लगभग 11 बजे विधानसभा पहुंचने के बाद मतदान किया. सिसोदिया के साथ विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल, विधायक अलका लांबा और संजीव झा ने मतदान किया.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बारिश के कारण देर से लगभग साढ़े ग्यारह बजे विधानसभा पंहुचे. केजरीवाल ने आप विधायक कमांडो सुरेन्द्र सिंह के साथ मतदान किया.

राजस्थान में मतदान आरंभ
भारत का अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान आरंभ हो गया है. राष्ट्रपति पद के लिए राजग की ओर से रामनाथ कोविंद तथा विपक्षी दलों की ओर से मीरा कुमार चुनाव मैदान में हैं. राजस्थान विधानसभा सभा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.
    
विधानसभा परिसर में बनाए गए मतदान केन्द्र पर वोटिंग शुरू होने से पहले ही मतदाता (विधायक) कतार में लगे दिखे.
    
राजस्थान विधानसभा में दो सौ सदस्य हैं. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुजरात वोट डालेंगे.

छत्तीसगढ़ में मतदान प्रारंभ
देश के नए राष्ट्रपति के लिए हो रहे चुनाव में आज छत्तीसगढ़ के विधानसभा परिसर में सुबह मतदान प्रारंभ हो गया.
     
राज्य विधानसभा के प्रमुख सचिव (सहायक निर्वाचन अधिकारी) देवेंद्र वर्मा ने आज यहां बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सुबह 10 बजे मतदान प्रारंभ हो गया. राज्य के 90 विधायक विधानसभा भवन के समिति कक्ष क्मांक दो स्थित मतदान कक्ष में अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं.
    
मतदान प्रारंभ होने के लगभग आधे घंटे में राज्य सरकार के मंत्री राजेश मूणत, प्रेम प्रकाश पांडेय, अमर अग्रवाल, रामसेवक पैकरा और पुन्नूलाल मोहले समेत लगभग 35 विधायकों  ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था. राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान देने विधायक और मंत्री विधानसभा परिसर पहुंच रहे हैं.
    
वर्मा ने बताया कि विधानसभा परिसर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त के किए गए हैं. राष्ट्रपति चुनाव के दौरान केवल पासधारक व्यक्ति ही विधानसभा परिसर में प्रवेश कर सकेंगे. मतदान क्षेत्र में मोबाईल फोन को भी प्रतिबंधित किया गया है. विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग शाम पांच बजे तक कर सकेंगे.
    
छत्तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 निर्वाचित विधायक हैं जो आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें भारतीय जनता पार्टी के 49, कांग्रेस के 39, बहुजन समाज पार्टी के एक तथा एक निर्दलीय विधायक हैं. हालांकि, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने मरवाही क्षेत्र के विधायक अमित जोगी को निष्कासित कर दिया है तथा गुंडरदेही के विधायक आर के राय को निलंबित कर दिया है.
    
राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राज्य में लोगों की नजर विधायक जोगी और राय पर है कि यह अपना मत किसे देते हैं.

 

दक्षिण मुंबई स्थित विधानभवन में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज सुबह मतदान शुरू हो गया. सबसे पहले वोट डालने वालों में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और नागपुर से विधायक देवेंद्र फडणवीस भी शामिल थे.

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए प्रदेश सचिवालय में मतदान शुरू होने के साथ ही गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल सबसे पहले मतदान करने वाले लोगों में शामिल थीं.

पश्चिम बंगाल विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी है जहां कई विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान करने वाले तृणमूल कांग्रेस के विधायकों में सुब्रत मुखर्जी, राजीव बनर्जी, शशि पांजा और लक्ष्मी रतन शुक्ला शामिल है. माकपा विधायक सुजान चक्वर्ती और कांग्रेस के विधायक मनोज चक्वर्ती ने भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया. 294 सदस्यीय राज्य विधानसभा में मतदान सुबह दस बजे शुरू हुआ.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा समेत दोनों राज्यों के विधायकों ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज मतदान किए. पंजाब में मतदान विधानसभा परिसर में हुआ जबकि हरियाणा में मतदान के लिए ओल्ड कमीटी रूम  को मतदान केन्द्र बनाया गया.

देश का चैदहवां राष्ट्रपति चुनने के लिए आज 82 सदस्यीय झारखंड विधानसभा में निर्वाचित सभी 81 विधायकों ने दोपहर डेढ़ बजे तक अपना वोट डाल लिया.

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, विपक्ष के नेता नरसिंह मिश्रा और भाजपा विधायक दल के नेता के वी सिंहदेव ने आज राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का उपयोग किया.

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए हो रहे मतदान में हिमाचल प्रदेश में सौ फीसदी मतदान दर्ज किया गया जहां सभी 67 विधायकों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा में, कांग्रेस के एक विधायक करन सिंह के निधन के बाद एक सीट रिक्त पड़ी है.

तेलंगाना विधानसभा में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सबसे पहले वोट डाला.

तमिलनाडु राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीसामी ने सबसे पहले यहां मतदान किया. पलानीसामी के बाद वन मंत्री डिंडीगुल श्रीनिवासन, नगरपालिका प्रशासन मंत्री एसपी वेलुमनी, दुग्ध एवं डेयरी विकास मंत्री राजेंद्र बालाजी, विधानसभा अध्यक्ष पी. धनपाल और विपक्ष के नेता एम. के. स्टालीन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया.

आंध प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू और राज्य विधानसभा अध्यक्ष के. शिवप्रसाद राव ने आज राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने के लिए विधायकों का नेतृत्व किया.


 

ताज़ा ख़बरें


लगातार अपडेट पाने के लिए हमारा पेज ज्वाइन करें
एवं ट्विटर पर फॉलो करें |
 

Tools: Print Print Email Email

टिप्पणियां ( भेज दिया):
टिप्पणी भेजें टिप्पणी भेजें
आपका नाम :
आपका ईमेल पता :
वेबसाइट का नाम :
अपनी टिप्पणियां जोड़ें :
निम्नलिखित कोड को इन्टर करें:
चित्र Code
कोड :



फ़ोटो गैलरी
जानिए कैसा रहेगा, शुक्रवार, 28 जुलाई 2017 का राशिफल

जानिए कैसा रहेगा, शुक्रवार, 28 जुलाई 2017 का राशिफल

जानिए कैसा रहेगा, बृहस्पतिवार, 27 जुलाई 2017 का राशिफल

जानिए कैसा रहेगा, बृहस्पतिवार, 27 जुलाई 2017 का राशिफल

जानिए कैसा रहेगा, बुधवार, 26 जुलाई 2017 का राशिफल

जानिए कैसा रहेगा, बुधवार, 26 जुलाई 2017 का राशिफल

भव्य पारंपरिक समारोह के बीच कोविंद ने ली राष्ट्रपति की शपथ

भव्य पारंपरिक समारोह के बीच कोविंद ने ली राष्ट्रपति की शपथ

PICS: देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति, लगातार बारिश ने किया बेहाल

PICS: देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति, लगातार बारिश ने किया बेहाल

जानिए कैसा रहेगा, मंगलवार, 25 जुलाई 2017 का राशिफल

जानिए कैसा रहेगा, मंगलवार, 25 जुलाई 2017 का राशिफल

PICS: अगली पीढी के लिये मील का पत्थर बनेगा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रदर्शन

PICS: अगली पीढी के लिये मील का पत्थर बनेगा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रदर्शन

PICS: देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की राष्ट्रपति भवन तक की यात्रा से पूर्व यादगार लम्हे...

PICS: देश के 14वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की राष्ट्रपति भवन तक की यात्रा से पूर्व यादगार लम्हे...

PICS: योगा क्लेंजिंग हॉलीडे आपके शरीर को करे डीटॉक्स

PICS: योगा क्लेंजिंग हॉलीडे आपके शरीर को करे डीटॉक्स

PICS: फुटबाल स्टार मेस्सी ने बचपन की दोस्त से रचाई शादी

PICS: फुटबाल स्टार मेस्सी ने बचपन की दोस्त से रचाई शादी

PICS: ब्रावो ने की भारतीय क्रिकेटरों की मेहमाननवाजी

PICS: ब्रावो ने की भारतीय क्रिकेटरों की मेहमाननवाजी

Movie Review:

Movie Review: 'ट्यूबलाइट' ने सिनेमाघरों में किया उजाला, फुल पैसा वसूल

योगा-डे पर सोहा अली खान ने किया बेबी बंप फ्लॉन्ट, See Pics

योगा-डे पर सोहा अली खान ने किया बेबी बंप फ्लॉन्ट, See Pics

'बिग बॉस' की Ex-कंटेस्टेंट लोपामुद्रा राउत का बिकनी फोटोशूट, See PICS

PICS:सस्ते स्मार्टफोन श्रेणी में मोटोरोला का मोटो सी प्लस पेश, कीमत 6,999

PICS:सस्ते स्मार्टफोन श्रेणी में मोटोरोला का मोटो सी प्लस पेश, कीमत 6,999

PICS: किदांबी श्रीकांत के लिए रेत का 10 फुट लंबा रैकेट

PICS: किदांबी श्रीकांत के लिए रेत का 10 फुट लंबा रैकेट

पापा शाहरूख संग दिखा बेटी सुहाना Swag, देखें तस्वीरें..

पापा शाहरूख संग दिखा बेटी सुहाना Swag, देखें तस्वीरें..

पति डेनियल के साथ लिप-लॉक करती सनी लियोन, फोटोज वायरल

पति डेनियल के साथ लिप-लॉक करती सनी लियोन, फोटोज वायरल

इटली में कुछ यूं वेकेशन मना रही हैं संजय दत्त की पत्नी मान्यता, See Pics

इटली में कुछ यूं वेकेशन मना रही हैं संजय दत्त की पत्नी मान्यता, See Pics

PICS: PM मोदी बने कोच्चि मेट्रो के पहले यात्री

PICS: PM मोदी बने कोच्चि मेट्रो के पहले यात्री

कैट से कम हॉट नहीं उनकी बहन, करेंगी बॉलीवुड में एंट्री

कैट से कम हॉट नहीं उनकी बहन, करेंगी बॉलीवुड में एंट्री

विश्वास पर

विश्वास पर 'पोस्टर वार', बताया- BJP का यार और कवि नहीं गद्दार

PICS:

PICS:'नच बलिए 8' कंटेस्टेंट मोनालिसा का हॉट फोटोशूट कर देगा हैरान

44 के अनुराग कश्यप को 23 साल की इस लड़की से हुआ प्यार, देखें तस्वीरें

44 के अनुराग कश्यप को 23 साल की इस लड़की से हुआ प्यार, देखें तस्वीरें

Birthday Special: जानें मिथुन चक्रवर्ती की 10 दिलचस्प बातें

Birthday Special: जानें मिथुन चक्रवर्ती की 10 दिलचस्प बातें

PICS: जानें गर्मियों में क्यों रोज नहाना है जरूरी

PICS: जानें गर्मियों में क्यों रोज नहाना है जरूरी

PICS: एबी डिविलयर्स का रिकार्ड तोड़ कोहली ने सबसे कम पारियों में पूरे किये 8000 वनडे रन

PICS: एबी डिविलयर्स का रिकार्ड तोड़ कोहली ने सबसे कम पारियों में पूरे किये 8000 वनडे रन

युद्ध कैसे समाप्त हो सकता है? सलमान ने बताया ये तरीका

युद्ध कैसे समाप्त हो सकता है? सलमान ने बताया ये तरीका

अमिताभ बच्चन विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत नियुक्त

अमिताभ बच्चन विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत नियुक्त

शिवाजी नहीं महाराष्ट्र का गौरव बना रहे रितेश : रामगोपाल

शिवाजी नहीं महाराष्ट्र का गौरव बना रहे रितेश : रामगोपाल

मोदी ने कहा, बुद्ध का शांति संदेश आतंकवाद का जवाब

मोदी ने कहा, बुद्ध का शांति संदेश आतंकवाद का जवाब

PICS: आखिरकार, अरबाज-मलाइका का हुआ

PICS: आखिरकार, अरबाज-मलाइका का हुआ 'तलाक', 18 साल की शादी खत्म


 

172.31.20.145