पहलगाम, बालटाल रास्तों से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा

Last Updated 29 Jun 2017 02:33:57 PM IST

अमरनाथ की पवित्र गुफा के लिए पहलगाम और बालटाल दोनों ही मार्गो से वार्षिक यात्रा कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच आज शुरू हो गई.


शुरू हुई अमरनाथ यात्रा (फाइल फोटो)

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, यात्रा आज सुबह तड़के दोनों मार्ग से शुरू हुई और अब तक 500 से अधिक श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में प्राकृतिक रूप से निर्मित बाबा बफार्नी के दर्शन किए. उन्होंने बताया कि 45 दिन की यात्रा शांतिपूर्वक पूरी हो जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए  पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.
      
हालांकि आतंकी संगठनों और अलगाववादी समूहों ने आासन दिया है कि वे वाषर्कि यात्रा को निशाना नहीं बनाएंगे, फिर भी सुरक्षा एजेंसियां कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं.
      
पवित्र गुफा की ओर जाने वाले दोनों मार्गों पर सुरक्षा कायम रखने में पुलिस और सीआरपीएफ को आईटीबीपी और सेना के कर्मी मदद दे रहे हैं.


     
इस वर्ष, अमरनाथ यात्रा की अवधि पिछले वर्ष के मुकाबले आठ दिन कम होगी.इसका समापन श्रावण पूणर्मिा के दिन रक्षा बंधन के अवसर पर सात अगस्त को होगा.
      
लिद्दर घाटी के अंतिम छोर पर पवित्र गुफा 3,888 मीटर की उंचाई पर स्थित है.यह पहलगाम से 46 किमी और बालटाल से 14 किमी की दूरी पर स्थित है. दक्षिण कश्मीर में पवित्र गुफा के निकट आईटीबीपी के एक अधिकारी का कल हृदयघात के कारण निधन हो गया था.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment