प्रधानमंत्री मोदी ने साबरमती आश्रम में चलाया चरखा, कहा-गाय के नाम पर इंसान को मारने का हक किसी को नहीं

Last Updated 29 Jun 2017 11:24:45 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपने गृहराज्य गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर गुजरात पहुंचे जो इस साल का उनका चौथा और पिछले करीब 11 माह में 10 वां गुजरात दौरा है.


मोदी फिर पहुंचे गुजरात

मोदी अपराहन 11 बजे हवाई अड्डे पर पहुंचे जहां उनका स्वागत किया गया. बाद में उन्होंने महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम में इसकी स्थापना के शताब्दी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की और वृक्षारोपण भी किया.

उन्होनें बापू के निवास हृदय कुंज का भी दौरा किया और आश्रम में चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया. बाद में वह महत्मा गांधी के अध्यात्मिक गुरू श्रीमद राजचंद्र जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर एक डाक टिकट और सिक्का भी जारी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां महात्मा गांधी के आध्यात्मिक गुरू श्रीमद राजचंद्रजी के नाम पर एक सिक्का और डाक टिकट जारी किया.
       
साबरमती आश्रम के 100 वर्ष तथा श्रीमद राजचंद्रजी की 150 वीं जयंती के मौके पर गौशाला मैदान में आयोजित समारोह में श्री मोदी ने ‘साबरमती शताब्दी एक कार्यांजलि’ नाम के पुस्तक का विमोचन भी किया जिसमें 100 वर्ष में आश्रम के कार्यों का लेखा जोखा है. उन्होंने एक अन्य पुस्तिका साबरमती आश्रम गांधी तपोभूमि का भी अनावरण किया.

मोदी ने इस अवसर पर उम्मीद जतायी कि साबरमती आश्रम के बेहतर प्रचार प्रसाद तथा गांधी जी को दुनिया भर में शांति के मसीहा के रूप मे प्रतिष्ठापित किये जाने पर एक दिन संयुक्त राष्ट्र के प्रत्येक नवनियुक्त महासचिव अपने कामकाज की औपचारिक शुरूआत से पूर्व इस आश्रम का दौरा करेंगे. उन्होंने नयी पीढी को श्रीमद राजचंद्रजी के बारे में बेहतर ढंग से और जानकारी देने तथा उन पर विश्वविद्यालयों में शोध आदि की जरूरत पर जोर दिया.
       
इससे पूर्व मोदी ने साबरमती आश्रम का दौरा किया तथा गांधीजी के निवासस्थल हृदय कुंज में चरखे पर भी हाथ आजमाया. उन्होंने आगंतुक पुस्तिका में आश्रम के महत्व पर विस्तार से लिखा.
   
डाक टिकट तथा सिक्का जारी करने के अवसर पर राज्यपाल ओ पी कोहली, मुख्यमंत्रू विजय रूपाणी, उपमुख्यंत्री नीतिन पटेल, आश्रम की न्यासी तथा प्रख्यात गांधीवादी श्रीमती इलाबेन तथा अन्य गणमान्य लोग और डाक तथा वित्त विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा श्रीमद राजचंद्र मिशन धरमपुर के प्रमुख राकेशभाई भी उपस्थित थे.

कल वह अरवल्ली जिले के मुख्यालय मोडासा में एक जलापूर्ति परियोजना का उद्घाटन करेंगे. वह राजधानी गांधीनगर में आयोजित टेक्सटाइल सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे तथा अहमदाबाद के मणिनगर में युवाओं के एक कार्यक्रम में शिरकत के बाद शाम करीब छह बजे वापस नयी दिल्ली रवाना हो जाएंगे.

ज्ञातव्य है कि इसी साल गुजरात में विधानसभा चुनाव होना है.
 

गाय के नाम पर इंसान को मारने का हक किसी को नहीं - मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देश के वर्तमान माहौल पर पीडा और नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि गौरक्षा के नाम पर किसी की हत्या करने का हक किसी को नहीं है.

मोदी ने आज गुजरात में महात्मा गांधी के ऐतिहासिक साबरमती आश्रम की शताब्दी तथा उनके अध्यात्मिक गुरू श्रीमद राजचंद्र जी की 150 वीं जयंती के अवसर पर यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा,‘ मै देश के वर्तमान माहौल की ओर अपनी पीडा और नाराजगी भी व्यक्त करना चाहता हूं. जो देश चींटी को भी खिलाने में विश्वास करता हो, जो देश मोहल्लों में फिरने वाले कुत्तों को भी खिलाने की फिक्र करता हो, जहां सुबह ही मछलियों को खिलाने की परंपरा रहीं हो और जिसे गांधीजी ने अहिंसा का का पाठ पढाया हो. वहां मरीज की मौत पर अस्पताल में आग लगाया जा रहा हो, दुर्घटना होने पर चालक को मार दिया जा रहा हो, गौ रक्षा के नाम पर इंसान को मार दिया जा रहा है. इसका हक किसी को नहीं है.‘

उन्होंने कहा कि अगर गौ भक्ति करनी है तो उसके लिए विनोबा भावे और गांधी जी का मॉडल अपनाया जाना चाहिए. किसी को भी इसके लिए कानून हाथ में लेने का हक नहीं है.

मोदी ने कहा कि वह देशवासियों से कहना चाहते हैं कि ¨हसा समस्याओं का कोई समाधान नहीं है.

एजेंसी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment