अमेरिका में भारतीय महिला, उसके पुत्र को मारे जाने पर रास में सदस्यों ने जताई चिंता

Last Updated 24 Mar 2017 04:20:17 PM IST

अमेरिका में बीती रात एक भारतीय महिला और उसके छह साल के पुत्र को कथित तौर पर नृशंसतापूर्वक मारे जाने की घटना पर शुक्रवार को राज्यसभा में सदस्यों ने चिंता जाहिर की और मांग की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे को अमेरिकी राष्ट्रपति के समक्ष उठाएं.


कांग्रेस के डॉ टी सुब्बीरामी रेड्डी (फाइल फोटो)

शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस के डॉ टी सुब्बीरामी रेड्डी ने कहा कि बीती रात अमेरिका में एक भारतीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर एन हनुमंत राव की पत्नी और पुत्र को नृशंसतापूर्वक मार डाला गया. हनुमंत राव आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं. जब राव अपने घर लौटे तो उन्होंने देखा कि उनकी पत्नी और बेटे को मार डाला गया था.

रेड्डी ने कहा ''यह अत्यंत गंभीर मामला है. यह बहुत ही खतरनाक है. दो सप्ताह पहले ही दो भारतीयों को मारा गया और अब बीती रात यह घटना हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यह मुद्दा अमेरिका के राष्ट्रपति के समक्ष उठाना चाहिए.''

उप सभापति पी जे कुरियन ने भी इस घटना पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इस मुद्दे को उच्चतम स्तर पर उठाना चाहिए.

कुरियन ने सदन में मौजूद संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से कहा कि वह इस घटना से और सदस्यों की भावनाओं से विदेश मंत्री को अवगत कराएं.

नकवी ने कहा कि अमेरिका में दो भारतीयों को मारे जाने का मुद्दे पिछले दिनों सदन में उठा था और विदेश मंत्री ने इस बारे में जवाब दिया था. विदेश मंत्री इस संबंध में पूरी संवेदनशीलता के साथ काम कर रही हैं और सरकार इस घटना को भी पूरी गंभीरता से लेगी.

कुरियन ने नकवी से कहा कि जो भी कदम सरकार की ओर से उठाए जाएं, सदन को उनके बारे में सूचित किया जाए. इस पर नकवी ने सकारात्मक जवाब दिया.
शिरोमणि अकाली दल के सुखदेव सिंह ढींढसा ने शून्यकाल में क्षेत्रीय भाषाओं की समाचार बुलेटिन इकाइयों को राजधानी दिल्ली से अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले ये क्षेत्रीय भाषा के बुलेटिन दूरदराज के हिस्सों में सूचना का मुख्य माध्यम होते हैं.

ढींढसा ने कहा कि क्षेत्रीय भाषाओं की समाचार बुलेटिन इकाइयों के मुख्यालय पहले सूचना एवं प्रसारण मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल के समय से ही दिल्ली में रहा है लेकिन अब इन मुख्यालयों को अन्यत्र स्थानांतरित किया जा रहा है. उन्होंने इन मुख्यालयों को राजधानी दिल्ली में वापस लाए जाने की मांग की.



शून्यकाल में ही तृणमूल कांग्रेस की डोला बनर्जी ने सरदार सरोवर परियोजना से विस्थापित हुए लोगों का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि परियोजना के कारण विस्थापित किए गए लोगों में से कई को अब तक पुनर्वास लाभ नहीं मिला है. जिनका पुनर्वास हुआ है वह लोग उसे अपेक्षानुरूप नहीं मान रहे हैं. साथ ही पुनर्वास में भ्रष्टाचार होने की भी खबरें हैं. न्यायमूर्ति झा आयोग ने इसे अपनी रिपोर्ट में रेखांकित भी किया है.

बनर्जी ने सरकार से सरदार सरोवर परियोजना के प्रभाव पर एक श्वेत पत्र जारी करने की मांग की.

कांग्रेस के नरेंद्र बुढानिया ने कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका सहित विभिन्न क्षेत्रों में अन्य पिछड़ा वर्ग के नगण्य प्रतिनिधित्व का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि 52 फीसदी से अधिक आबादी वाले अन्य पिछड़ा वर्ग के लोग आज तक मुख्य धारा में शामिल नहीं हो पाए. सकल घरेलू उत्पाद बढ़ाने में उल्लेखनीय योगदान देने वाले इस वर्ग की लगातार अनदेखी होती रही है. बुढ़ानिया ने अन्य पिछड़ा वर्ग में आरक्षण के लिए क्रीमी लेयर के मानक को हटाने की मांग की.

इसी पार्टी के महेन्द्र सिंह महारा ने उत्तराखंड का नवंबर 2000 में गठन होने के बावजूद अब तक परिसंपत्तियों का बंटवारा न हो पाने का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि इतने लंबे समय से राज्य कई सुविधाओं से वंचित है और इसका मुख्य कारण, उत्तर प्रदेश से अलग होने के बाद से अब तक परिसंपत्तियों का बंटवारा नहीं हो पाना है.

माकपा के तपन कुमार सेन ने बड़ी संख्या में औद्योगिक विवादों के लंबित होने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह संख्या बढ़ती जा रही है. इनके शीघ समाधान के प्रयास किए जाने चाहिए. इनके निपटारे में विलंब का एक बड़ा कारण यह भी है कि ज्यादातर अदालतों में पीठासीन अधिकारी ही नहीं होते. इस ओर ध्यान दिया जाना चाहिए.

द्रमुक की कनिमोई ने कोडाइकनाल में हिंदुस्तान यूनिलीवर के स्वामित्व वाली एक थर्मामीटर फैक्टरी से निकलने वाले पारे के कारण उत्पन्न प्रदूषण का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि पारे के प्रदूषण की वजह से आसपास की नदियों का पानी भी प्रदूषित हो गया है. पारे के प्रदूषण से मानव के साथ साथ पशुओं और वनस्पतियों के लिए गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment