अब मुख्य डाकघरों पर मिलेगी पासपोर्ट सेवा

Last Updated 24 Jan 2017 09:12:52 PM IST

पासपोर्ट सेवा केंद्र की सेवाएं अब देश के सभी मुख्य डाकघरों पर भी उपलब्ध होंगी. मंगलवार को इसकी घोषणा की गई. विदेश राज्य मंत्री वी. के. सिंह ने पत्रकारों से कहा, \"हर जिले के मुख्य डाकघर से अब पासपोर्ट सेवा केंद्र की सेवाएं भी मुहैया कराई जाएंगी.\"


(फाइल फोटो)

उन्होंने कहा, "अब लोगों को अपने जिले के बाहर नहीं जाना पड़ेगा और पासपोर्ट से संबंधित सारे कार्य मुख्य डाकघर से हो सकेंगे."

वी. के. सिंह के साथ दूरसंचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा भी उपस्थित थे. ऐसा पहली बार हो रहा है जब विदेश मंत्रालय पासपोर्ट अधिनियम के तहत मिली अपनी शक्तियां अन्य मंत्रालयों के साथ साझा करेगा.

विदेश मंत्रालय और डाक विभाग के बीच इस संयुक्त प्रायोगिक परियोजना का बुधवार को कर्नाटक में मैसूर के मुख्य डाकघर और गुजरात में दाहोद के मुख्य डाकघर में उद्घाटन किया गया.

विदेश राज्य मंत्री ने बताया, "प्रायोगिक परियोजना यदि सफल रहती है तो अगले दो-तीन महीनों में हम इसे देश के अन्य मुख्य डाकघरों में भी विस्तार करेंगे. धीरे-धीरे हम देश के सभी मुख्य डाकघरों में यह सुविधा शुरू करने की कोशिश करेंगे."



दूरसंचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, "पहले चरण में 38 जिलों के मुख्य डाकघरों में यह सुविधा शुरू की जाएगी. विदेश मंत्रालय डाक विभाग के कर्मचारियों को प्रशिक्षण देगा."

गौरतलब है कि देशभर में 89 पासपोर्ट सेवा केंद्र हैं.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment