मोदी ने अबूधाबी के शहजादे की हवाईअड्डे पर अगवानी की

Last Updated 24 Jan 2017 08:25:32 PM IST

संयुक्त अरब अमीरात के साथ देश के संबंधों को उच्च महत्व देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से दिल्ली हवाईअड्डे पर जाकर अबूधाबी के शहजादे और संयुक्त अरब अमीरात के सशस्त्र बलों के उपसर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान की अगवानी की, जो दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने आए हैं.


(फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं की तस्वीरों के साथ ट्वीट कर कहा, "विशेष अतिथि का विशिष्ट स्वागत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी के शहजादे महामहिम मोहम्मद बिन जायद की अगवानी की."

मोदी, शेख मोहम्मद की अगवानी करते हुए गर्मजोशी से गले मिले. शेख मोहम्मद की यह पिछले साल फरवरी के बाद दूसरी भारत यात्रा है.

मोदी ने साल 2015 के अगस्त में खाड़ी देशों की यात्रा की थी, उसके बाद भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच संबंधों में तेजी आई है.

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1981 में की गई यूएई की यात्रा के 34 सालों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने वहां की यात्रा की.



मोदी और शेख मोहम्मद के बीच बुधवार को द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी, जिसके बाद एक निवेश कोष की स्थापना सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

गणमान्य अतिथि इसी दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से भी मिलेंगे.

गुरुवार को शेख मोहम्मद मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेंगे. संयुक्त अरब अमीरात के सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी परेड के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों के साथ मार्च करेगी.

संयुक्त अरब अमीरात में 26 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment