15 लाख तो नहीं, 1500 रुपए महीने देने की घोषणा कर सकती है सरकार

Last Updated 24 Jan 2017 06:48:39 AM IST

मोदी सरकार हर भारतीय नागरिक के खाते में 15 लाख रुपए तो नहीं देगी, लेकिन सामाजिक सुरक्षा के लिए गरीब परिवारों को 1500 रुपए महीना दे सकती है.


वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

आगामी बजट में सरकार महत्वाकांक्षी सामाजिक सुरक्षा गारंटी योजना की घोषणा कर सकती है. पश्चिमी देशों में हर नागरिक को सामाजिक सुरक्षा की गारंटी है.

विकसित देशों में तो बेरोजगारी भत्ता तक मिलता है. लेकिन गरीब देशों में गरीबों की बड़ी दुर्गति है. भारत में सामाजिक सुरक्षा के नाम पर कुछ योजनाएं चल रही हैं, जैसे मनरेगा, ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री बीमा योजना, खाद्य सुरक्षा योजना, वृद्धावस्था और विधवा पेंशन योजना आदि. लेकिन, कोई एक योजना ऐसी नहीं है जो न्यूनतम सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध करा सके.

प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को बेसिक आय योजना तैयार करने को कहा है. इस योजना के तहत तमाम योजनाओं को एकत्रित करके एक ही योजना शुरू की जाए, जिसमें गरीब परिवार को कम से कम 1500 रुपए प्रति माह दिए जाएं. इससे कोई भी परिवार कम से कम भूखा नहीं मरेगा.

इस योजना से सरकार को 3.50 लाख करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा. हालांकि इस योजना का सरकार के अनेक विभाग विरोध कर रहे हैं, क्योंकि सरकार की आमदनी इतनी ज्यादा नहीं है. सरकार का राजकोषीय घाटा साढ़े तीन प्रतिशत से अधिक है.

 

रोशन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment