नमामि गंगे में सहयोग करेगा कॉरपोरेट जगत

Last Updated 20 Jan 2017 09:40:27 PM IST

नमामि गंगे कार्यक्रम में कॉरपोरेट जगत की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से गुरुवार को नई दिल्ली में जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया.


(फाइल फोटो)

कार्यशाला में बैंक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम तथा कॉरपोरेट जगत की विभिन्न जानी-मानी कंपनियों ने कॉरपोरेट-सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग के प्रति बचनबद्धता जाहिर की. मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, ओएनजीसी, कोल इंडिया लिमिटेड, बीएचईएल, गेल इंडिया लिमिटेड, सेल, एनटीपीसी लिमिटेड, ऑयल इंडिया लिमिटेड, पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड सहित महारत्न, नवरत्न एवं अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न उपक्रमों ने कार्यशाला में सक्रिय भागीदारी की.

बयान के अनुसार, इसके अतिरिक्त सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के विभिन्न बैंकों भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, येस बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूको बैंक सहित लगभग 20 बैंकों ने भी नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा आयोजित इस कार्यशाला में भागीदारी की और विचारों का आदान-प्रदान किया.

आदित्य बिड़ला समूह की जेएसडब्ल्यू एवं टाटा संस जैसी कॉरपोरेट जगत की कंपनियों ने भी कार्यशाला में भागीदारी की और अपने विचार साझा किए.

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक यू.पी. सिंह ने गंगा संरक्षण के विभिन्न हितधारकों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

स्वच्छ गंगा निधि पर उन्होंने कहा, "यह एक संस्था है, जिसकी अध्यक्षता केन्द्रीय वित्तमंत्री करते हैं. इस संस्था को वर्ष 2014 में स्थापित किया गया था. इसका उद्देश्य गंगा नदी के संरक्षण में योगदान के इच्छुक लोगों को प्रोत्साहित करना है."



बयान के अनुसार, कोल इंडिया लिमिटेड के एक प्रतिनिधि ने कहा कि कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व गतिविधियों के अंतर्गत उसने पूजा में इस्तेमाल किए जाने वाले फूलों से खाद बनाने की दिशा में एक प्रणाली विकसित की है. गेल और भेल के द्वारा कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत की जा रही विभिन्न कार्यक्रमों को भी इस कार्यशाला के दौरान साझा किया गया और यह विश्वास जताया गया कि उनके द्वारा किए जा रहे ये प्रयास नमामि गंगे कार्यक्रम को सफल बनाने की दिशा में भी उपयोगी साबित होंगे.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment