राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 25 बच्चों का चयन

Last Updated 18 Jan 2017 06:28:25 AM IST

राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-2016 के लिए 25 बच्चों का चयन किया गया है. इनमें 13 लड़के और 12 लड़कियां शामिल हैं.


राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 25 बच्चों का चयन किया गया है.

इनमें से चार बच्चों को मरणोपरांत यह सम्मान दिया जा रहा है. इस बार जम्मू-कश्मीर से एक लड़की को यह सम्मान मिल रहा है, जबकि दिल्ली के तीन बच्चों को वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा. यह सभी वीर बच्चे गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड में भी भाग लेंगे. अब तक 945 बच्चों को यह सम्मान मिल चुका है, जिसमें से 669 लड़के और 276 लड़कियां शामिल हैं. राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार भारतीय बाल कल्याण परिषद की ओर से 1957 से प्रदान किए जा रहे हैं.

भारतीय बाल कल्याण परिषद की अध्यक्ष गीता सिद्धार्थ ने यहां आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए चुने गए बच्चों के नामों की घोषणा की. इस अवसर पर वीरता पुरस्कार से सम्मानित होने वाले 21 बच्चों समेत चार बच्चों के अभिभावक भी मौजूद थे. इन बच्चों को 23 जनवरी को आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मानित करेंगे.

गीता ने बताया कि इस बार जम्मू कश्मीर से एक लड़की 12 वर्षीय पायल देवी को मरणोपरान्त यह सम्मान मिल रहा है, जबकि केरल की रहने वाली बदरूनिसा के.पी. को अपनी मां और एक अन्य लड़की को पानी में डूबने से बचाने के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है. इस वर्ष केरल से चार, पश्चिम बंगाल व छत्तीसगढ से दो-दो, दिल्ली से तीन अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, उड़ीसा, कर्नाटक, नगालैंड, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र और जम्मू कश्मीर से एक-एक बच्चे को वीरता पुरस्कार के लिए चुना गया है.

उन्होंने कहा कि प्रतिष्ठित भारत पुरस्कार अरुणाचल प्रदेश की रहने वाली आठ वर्षीय स्वर्गीय तार पीजू को प्रदान किया जा रहा है. इस वर्ष का गीता चोपड़ा पुरस्कार पश्चिम बंगाल की तेजस्विता प्रधान और शिवानी गोंड को संयुक्त रूप से प्रदान किया जाएगा. संजय चोपड़ा पुरस्कार उत्तराखंड के रहने वाले सुमित ममगई को प्रदान किया जाएगा. बापू गैधानी पुरस्कार मिजोरम की रहने वाली रोलुआपुई, छत्तीसगढ़ के रहने वाले तुषार वर्मा और मिजोरम की रहने वाली एच. लालरियातपुई (मरणोपरान्त) प्रदान किया जाएगा.

पुरस्कार पाने वालों में सबसे कम उम्र की कुमारी निलम ध्रुब हैं जो छत्तीसगढ की रहने वाली है. इसके अलावा वीरता पुरस्कार पाने वालों में सोनू माली (राजस्थान), मोहन सेठी (उड़ीसा), सिया वामनसा खोडे (कर्नाटक), थंगिलमंग लंकिम (नगालैंड), प्रफुल्ल शर्मा (हिमाचल प्रदेश), टंकेस्वर पीगू (असम), मोइरंगथम सदानंदा सिंह (मणिपुर), आदित्य एमपी पिल्लई (केरल), अंशिका पांडे (उत्तर प्रदेश), बिनिल मंजली (केरल), अक्षिता शर्मा व अक्षित शर्मा, नमन (तीनों दिल्ली से), अखिल के. शिबु (केरल), निशा दिलीप पाटिल (महाराष्ट्र), बदरुनिसा केपी (केरल), पायल देवी (जम्मू कश्मीर)  शामिल है.

समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment