नोटबंदी: देशभर के 50 बैंकों में ईडी का छापा, हवाला कारोबार और मनी लांड्रिंग का शक

Last Updated 07 Dec 2016 03:16:14 PM IST

नोटबंदी के बाद वित्तीय अपराधों के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को देशभर में 50 से अधिक बैंक-शाखाओं के ‘रिकॉर्ड की जांच’ शुरू की.


10 बैंकों की 50 शाखाओं पर ईडी का छापा (फाइल फोटो)

इसका मकसद मनी लांड्रिंग और हवाला सौदों का पता लगाना है.

अधिकारियों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय की कई टीमों ने आज सुबह-सुबह कम से कम 10 बैंकों की 50 शाखाओं पर यह अभियान शुरू किया. इनमें निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों के बैंक हैं. यह जांच बैंक ऑडिटरों के साथ मिल कर की जा रही है जिससे लेनदेन के रिकॉर्ड और लेखा खातों की जांच की जा सके. अधिकारियों के अनुसार यह कार्रवाई एजेंसी द्वारा जुटाई गयी कुछ सूचनाओं और जानकारी के साथ की जा रही है.

उन्होंने कहा कि ईडी ने प्रमुख शहरों- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुर, हैदराबाद, कोलकाता और चेन्नई सहित अन्य शहरों में यह अभियान छेड़ा है. ऐसी बैंक शाखाओं के रिकॉर्ड की जांच की जा रही है जहां बड़ी मात्रा में पुराने नोटों में पैसा जमा कराया गया या फिर बैंक खातों में एक बार में या कई बार में भारी राशि जमा कराई गई है, जिससे संदेह की स्थिति पैदा हो रही है. 

प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी और आडिटर 8 नवंबर के बाद बैंकिंग लेनदेन की जांच कर रहे हैं. इन टीमों को यह निर्देश दिया गया है कि उनकी कार्रवाई से बैंकों का नियमित परिचालन प्रभावित न हो और साथ ही ग्राहकों को इससे किसी तरह की परेशानी न उठानी पड़े.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment