नोटबंदी : जेटली को पहले से पता था

Last Updated 04 Dec 2016 05:34:22 AM IST

बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि वित्त मंत्री अरुण जेटली को नोटबंदी के बारे में पहले से जानकारी थी, लेकिन दोस्ताना और खुले मिजाज का होने के बावजूद उन्होंने इसे गुप्त रखा.


बिजली मंत्री पीयूष गोयल (File photo)

उन्होंने इन अफवाहों को खारिज किया कि जेटली को नोटबंदी के फैसले के बारे में पहले से जानकारी नहीं थी.

गोयल ने कहा कि जब यह विस्फोट हुआ तो हर कोई यह जानने को उत्सुक था कि जेटली जी ने कैसे इस बात को इतना गुप्त रखा. बड़े नेता इसी तरह की प्रतिबद्धता रखते हैं. जब समय आता है तो वह महत्वपूर्ण सूचना को सभी से छुपा कर रख सकते हैं.

जब गोयल से पूछा गया कि क्या जेटली को इस बारे में पता था तो उन्होंने कहा, जी बिलकुल, वह वित्त मंत्री हैं. गोयल ने इस दौरान यह भी संकेत दिया कि ईमानदार लोगों को जो रियायत दी गई है उसका दुरुपयोग करने वालों के खिलाफ सरकार सख्त कारवाई करेगी.

पिछले 22 दिनों में हमने जो कुछ सुना है उससे हम काफी निराश हैं. हमने देखा कि कुछ पेशेवर, बैंकर और संभवत: कुछ अधिकारी भी देश के विभिन्न हिस्सों में ईमानदार लोगों को जितनी  लेनदेन की छूट है उसका दुरुपयोग कर रहे हैं. उन्होंने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि सरकार ऐसे मामलों से कड़ाई से निपटेगी. नोटबंदी से अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान के बारे में गोयल ने कहा, ‘यह एक महीना अथवा दो महीने और एक तिमाही हो सकता है.

लेकिन यह भी देखने की बात है कि आप अनौपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था में ले जा रहे हैं. अनौपचारिक में जो लेनदेन होते थे वह कभी भी जीडीपी का हिस्सा नहीं रहे हैं. अब यदि ये जीडीपी में आते हैं तो इसका फायदा ही होगा.

उत्तर प्रदेश, पंजाब और कुछ अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के बारे में उन्होंने कहा कि भाजपा उप्र में दो तिहाई सीटों पर जीतेगी. पंजाब में अकाली-भाजपा गठबंधन की जीत की भी भविष्यवाणी की. गोयल ने कहा कि अगले 14-15 साल में भारत में ऊर्जा क्षेत्र में 1,000 अरब डालर से अधिक की निवेश संभावनाएं हैं.

समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment