टोल नाकों पर वाहनों की लंबी कतारें, कैश की कमी बरकरार

Last Updated 04 Dec 2016 04:31:22 AM IST

प्रमुख महानगरों व अन्य शहरों में बैंकों और एटीएम के बाहर नकदी निकालने के लिए शनिवार को भी लोगों की लंबी कतारें देखी गई.


नवी मुंबई : टोल वसूली शुरू होने के बाद मनखुर्द चुंगी नाके के पास लगा जाम

इस बीच आज से राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा में वाहनों से टोल संग्रह शुरू हो गया है इससे टोल नाकों पर भी वाहनों की भारी भीड़ दिखाई दी. कुल मिलाकर कैश की कमी से देश शनिवार को भी कराहता रहा.

बैंकों में आज भी स्थिति पहले की तरह ही रही. बैंक शाखाओं में सीमित नकदी ही उपलब्ध थी जबकि नकदी नहीं होने की वजह से ज्यादातर एटीएम काम नहीं कर रहे थे. महीने की शुरुआत में अपने मासिक खचरे को पूरा करने के लिए लोग बैंकों और एटीएम के बाहर लंबी लाइनों में खड़े थे. तीन सप्ताह से अधिक समय तक भुगतान से छूट के बाद रात 12बजे से टोल प्लाजा पर टोल संग्रह शुरू हो गया. इसके साथ ही मुंबई-पुणे एक्सप्रेस वे, दोनों शहरों के बीच पड़ने वाले पुराने राजमार्ग और सिओन-पनवेल राजमार्ग पर वाहनों की लंबी कतार देखी गई.

टोल प्लाजा पर मध्यरात्रि से वसूली शुरू हो गई है. टोल संचालकों का दावा है कि डिजिटल भुगतान के लिए उपयुक्त व्यवस्था की गई है लेकिन अभी टोल कर्मचारी इसमें पारंगत नहीं हैं जिसकी वजह से बूथों पर वाहनों की लंबी कतार देखी गई. सड़कों से भीड़भाड़ कम करने के लिए यातायात पुलिस की काफी संख्या में तैनाती की गई है.

मुंबई से बाहर जा रहे अमीन शेख ने कहा, ‘सबसे बड़ी परेशानी 2,000 रुपए के नोट को लेकर है. टोल प्लाजा पर भी इसे स्वीकार नहीं किया जा रहा है. वह 100 रुपए का नोट मांग रहे हैं. अंतत: किसी तरह 500 रुपए का नोट देकर ही आगे बढ़ पाया.’ आईआरबी इन्फ्रास्ट्रक्चर के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमने डिजिटल भुगतान की व्यवस्था की है. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड स्वाइप मशीनें भी लगाईं हैं. इसके अलावा प्वाइंट आफ सेल (पीओएस) पेटीएम और मोबिक्विक सुविधा भी विभिन्न टोल बिंदुओं पर लगाई गई है.’ कंपनी देशभर में 60 स्थानों पर टोल वसूली करती है.

जल्द ही टोल वसूली के लिए इलेक्ट्रानिक वसूली पण्राली भी स्थापित कर दी जाएगी. इस कंप्यूटरीकृत पण्राली के तहत रेडिया फ्रि क्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) टैग से कंप्यूटरीकृत तरीके से स्वत: भुगतान हो जाएगा.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment