पाक ने LoC पर गोलाबारी तेज की, एक बच्चे और BSF जवान शहीद

Last Updated 25 Oct 2016 04:13:59 AM IST

पाक सैनिकों द्वारा जम्मू जिले से लगी सीमा पर रात भर की गई गोलीबारी में BSF के एक जवान शहीद हो गया और एक बच्चे की भी मौत हो गई जबकि 10 लोग घायल हो गए.


आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान द्वारा की गई गोलाबारी में बम के एक पार्ट को दिखाती हुई महिला.

पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से हाल के दिनों में यह सबसे भीषण गोलाबारी है जिसमें असैन्य क्षेत्रों और जम्मू से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ की 25 चौकियों को निशाना बनाया गया.

संघर्ष विराम उल्लंघन तेज होने के बाद बीएसएफ प्रमुख के के शर्मा ने कहा कि पाकिस्तानी बल जान-बूझकर ‘फ्लैश प्वाइंट’ पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि आतंकवादी भारत में घुस सकें. उन्होंने कहा कि इन मंशाओं को विफल कर दिया जाएगा.

बीएसएसफ के एक अधिकारी ने सोमवार दोपहर बाद बताया कि संघषर्विराम का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी सैनिकों ने छोटे और स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल किया तथा मोर्टार गोले दागे. पाकिस्तानी सैनिकों ने रविवार रात से जम्मू जिले के आर एस पुरा, अरनिया, सुचेतगढ़, कनाचक, पर्गवाल उप.सेक्टरों में 25 से अधिक सीमा चौकी (बीओपी) और नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए गोलाबारी की. 

जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने बताया, ‘‘पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा सीमा चौकियों और जम्मू जिले से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांवों में की गई गोलीबारी और गोलाबारी में एक बच्चे की मौत हो गई और आठ नागरिक घायल हो गए.’’

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी बलों ने आर एस पुरा के लालियल गांव में आबादी वाले इलाकों की ओर बिना उकसावे की बेतरतीब गोलीबारी की जिसमें विकी कुमार नामक एक बच्चे की मौत हो गई.

विकी बिहार के एक श्रमिक परिवार से था और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लालियल.गरखल क्षेत्र में मोर्टार के छर्रे लगने से उसकी मौत हो गयी. वह रात में बंकर में था और जैसे ही खेलने के लिए बाहर आया, वह छर्रे की चपेट में आ गया.

बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी में कुरूक्षेत्र के रहने वाले बीएसएफ जवान सुशील कुमार शहीद हो गए जबकि एक अन्य घायल हो गया.

बीएएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आर एस पुरा में एक चौकी पर सुशील कुमार घायल हो गए और उन्हें जीएमसी अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उन्हें लाने के साथ ही मृत घोषित कर दिया.

रविवार की रात से हुई गोलीबारी में नौ अन्य घायल हुए हैं. उनमें से एक महिला की हालत गंभीर बताई जाती है.

अधिकारी ने बताया कि बीएसएफ हमले का माकूल जवाब दे रही है.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जो अभी बहरीन की यात्रा पर हैं, ने कहा कि उन्होंने बीएसएफ के महानिदेशक के के शर्मा से बातचीत की और शर्मा ने उन्हें जम्मू क्षेत्र में सीमावर्ती क्षेत्रों की स्थिति की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बीएसएफ उचित जवाब देने में सक्षम है.’’

सिंह ने कहा, ‘‘मैं बीएसएफ जवाब सुशील कुमार के बलिदान और साहस को सलाम करता हूं जो रविवार रात जम्मू क्षेत्र के आर एस पुरा में शहीद हो गए.’’

जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने कहा कि जिले में विभिन्न स्थानों पर पाकिस्तानी गोलाबारी में 30 पशु मारे गए वहीं 130 अन्य घायल हो गए.

उन्होंने कहा कि पुलिस और जिला अधिकारी पाकिस्तानी गोलीबारी से जिले में संपत्ति को पहुंचे नुकसान का जायजा ले रहे हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि सीमावर्ती बस्तियों में घरों तथा अन्य संपत्तियों को काफी नुकसान पहुंचा है.

इस बीच पाकिस्तान सेना ने एक बयान में दावा किया कि ‘‘बिना किसी उकसावे’’ के भारतीय जवानों द्वारा की गयी गोलीबारी में एक बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गयी.

उरी में हुए आतंकवादी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में लक्षित हमले किए थे. लक्षित हमलों के बाद से पाकिस्तानी सैन्य बलों द्वारा संघषर्विराम का उल्लंघन किए जाने की 40 से ज्यादा घटनाएं हो चुकी हैं.

उरी में हुए आतंकवादी हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment