चीनी एटीएम नेटवर्क से हुई डेबिट कॉर्ड सूचनाएं लीक

Last Updated 22 Oct 2016 02:04:47 AM IST

भारत-पाक रिश्तों की तल्खी में चीन की संदेहास्पद भूमिका के मद्देनजर खुलासा हुआ है कि भारतीयों के डेबिट कार्ड की सूचनाएं यस बैंक के चीनी एटीएम नेटवर्क से चोरी हुई थीं.


चीनी एटीएम नेटवर्क से हुई डेबिट कॉर्ड सूचनाएं लीक

सरकारी कं प्यूटर सुरक्षा एजेंसी ‘इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम’ (सीईआरटी-इन) ने यस बैंक को पहली जुलाई को ही इस संबंध में आगाह कर दिया था.

सीईआरटी-इन ने गत सात अक्टूबर को सभी बैंकों को अलर्ट भेजा था कि पाकिस्तान की तरफ से साइबर अटैक हो सकता है.

डेबिट कार्ड सूचना चोरी होने से भारत में अब अफरा-तफरी मची है लेकिन यदि बैंकों ने खासकर यस बैंक ने जुलाई में ही सीईआरटी-इन का कहना मान लिया होता तो भारतीय को डेबिट कार्ड की सूचनाएं लीक होने पर करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी नहीं होती.

सीईआरटी-इन को जुलाई में ही संदेहास्पद गतिविधियों की जानकारी मिली थी. उसने यस बैंक को सूचित किया कि चीन स्थित एटीएम नेटवर्क में मालवेयर और ट्रॉजन वायरस का अटैक हो रहा है. सीईआरटी-इन ने बैंक से कहा कि वह  औपचारिक शिकायत दर्ज कराए. लेकिन यस बैंक ने रिस्पांस नहीं दिया और डेढ़ महीने बाद 21 सितम्बर को औपचारिक शिकायत दर्ज की.

यस बैंक ने पीसीआई (पेमेंट कार्ड इंडस्ट्री फोरेंसिक इनवेस्टिगेशन) के साथ मिलकर जांच शुरू कर दी  लेकिन सीईआरटी-इन ने यस बैंक से कुछ लॉग्स की जानकारी भी मांगी लेकिन उसने नहीं दी. सीईआरटी-इन अब रिजर्व बैंक के साथ मिलकर साइबर सुरक्षा को मजबूत करने पर काम कर कर ही है.

सीईआरटी ने दिया था पाक हैकरों का अलर्ट

सीईआरटी-इन ने सात अक्टूबर को सभी बैंकों को अलर्ट जारी किया है कि पाकिस्तान की तरफ से साइबर अटैक होने की आशंका है. सीईआरटी-इन को मालवेयर और ट्रॉजन वायरस का अटैक दिखाई दे रहा है. नेशनल क्रिटिकल इनफोरमेशन इनफ्रास्टक्चर ने भी 19 अक्टूबर को सभी बैंकों को अलर्ट जारी कर साइबर अटैक होने की आशंका व्यक्त की है.

रोशन
समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment