हाई अलर्ट पर देश, आतंकवादी हमले की आशंका

Last Updated 01 Oct 2016 05:05:32 AM IST

केंद्र ने शुक्रवार को देशव्यापी अलर्ट जारी करते हुए राज्यों से कहा कि वे पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों के संभावित हमलों को नाकाम करने के लिए चौकसी बढ़ाएं.


अमृतसर-अटारी रोड पर मुस्तैद जवान.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर भारतीय सेना की ओर से किए गए लक्षित हमलों के बाद आतंकवादियों की ओर से हमले किए जाने की आशंका के मद्देनजर सरकार ने अलर्ट जारी किया है.

इस बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा के हालात की समीक्षा की. इस बीच पाकिस्तान ने सार्क सम्मेलन टाल दिया है. नई तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी.

आतंकवादी हमले की आशंका, गृहमंत्री ने की सुरक्षा की समीक्षा

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि परामर्श जारी कर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि सभी संवेदनशील जगहों, रणनीतिक ठिकानों, बाजारों, धार्मिक स्थलों और अन्य प्रमुख जगहों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त बलों की तैनाती की जाए. खास तौर पर महानगरों को ज्यादा चौकसी बरतने के लिए कहा गया है.

सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान से सीमा साझा करने वाले राज्यों जम्म-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात को भी कड़ी चौकसी बरतने के लिए कहा गया है.

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर भारतीय सेना की ओर से किए गए लक्षित हमले के मद्देनजर यह परामर्श राज्यों को भेजा गया है.

सूत्रों ने बताया कि इसकी प्रबल आशंका है कि हमले का बदला लेने के लिए पाकिस्तानी एजेंसियां भारतीय सरजमीं पर हमलों को अंजाम देने के लिए आतंकवादी संगठनों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें.

इस बीच केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को देश में और खासतौर पर पाकिस्तान से लगी सीमा के सुरक्षा हालात की समीक्षा की. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, गृहमंत्री ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सीमा पर तैनात बल चौकन्ने रहें.

बीएसएफ ने पाकिस्तान से लगी सरहद पर आम नागरिकों की सभी तरह की आवाजाही पर पाबंदी लगा दी है. गृह मंत्रालय ने बल से कहा है कि सीमावर्ती गांवों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में स्थानीय प्रशासन की मदद करे.

अफगानिस्तान ने भी किया भारत का समर्थन

बांग्लादेश के बाद अब अफगानिस्तान ने भी भारत की सीमा पार सीमित सैन्य कार्रवाई का समर्थन किया है. भारत में अफगानिस्तान के राजदूत शैदा मोहम्मद अब्दाली ने कहा कि पाकिस्तान को यह बहाना बनाना बंद करना होगा कि वह भारत को निशाना बनाने वाले आतंकवादी संगठनों का समर्थन नहीं करता है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के साहस की प्रशंसा की.

श्रीलंका भी दक्षेस बैठक में शामिल नहीं होगा

कोलंबो. पाकिस्तान को एक और झटका देते हुए श्रीलंका ने इस्लामाबाद में आयोजित होने वाले 19वें दक्षेस शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने की घोषणा की. भारत ने इस सम्मेलन में शामिल होने को लेकर असमर्थता जताई थी. इसके बाद श्रीलंका पांचवां देश है जिसने आयोजन में शामिल नहीं होने की घोषणा की है.

एजेंसी/समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment