जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के कुछ इलाके फिर कर्फ्यू के साए में

Last Updated 30 Sep 2016 12:21:22 PM IST

जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के सिविल लाइन में कुछ इलाकों सहित शहर-ए-खास में शुक्रवार को फिर कर्फ्यू लगा दिया गया जबकि किसी प्रकार की हिंसा को रोकने के लिए लोगों के एका होने पर पाबंदिया जारी है.


श्रीनगर फिर कर्फ्यू के साए में (फाइल फोटो)

अलगाववादियों के आवान पर ‘लाल चौक चलो’ रैली को विफल करने के लिए सुरक्षा बलों ने लोगों को एका होने से रोकने के मकसद से श्रीनगर की ओर जाने वाली सभी सड़कों को सील कर दिया है.
        
पुलिस सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर में पांच पुलिस थाना क्षेत्रों और शहर-ए-खास इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट(जेकेएलएफ) के गढ़ माने जाने वाले मैसूमा और बटमालू में भी कर्फ्यू लगाया गया है.
       
युवाओं सहित लोगों के समूह के सफा कदाल की सड़कों पर पहुंचने से पहले ही सुबह कर्फ्यू लागू किए जाने के लिए सुरक्षा बलों को वहां तैनात कर दिया गया. सुरक्षा बलों ने पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों का पीछा भी किया. बाद में सभी सड़कों को कंटीले तारों से बंद कर दिया गया.
       
नवा कदाल निवासी मुजफ्फर अहमद ने बताया कि सुरक्षा बलों द्वारा कर्फ्यू लागू किए जाने से पहले सुबह के समय लोग  सब्जियां सहित ब्रेड और दूध की खरीदारी करते नजर आए.
 

ऐतिहासिक जामा मस्जिद के समीप नौहट्टा में प्रमुख मार्ग को कंटीले तारों से बंद कर दिया गया है. मस्जिद के मुख्य द्वार को फिर से बंद किए जाने के अलावा जामिया मार्केट सहित मस्जिद के बाहरी परिसर में अर्धसैनिक बलों और पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.
             
खानसार और इसके आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा बल एवं पुलिस के जवान कर्फ्यू और निषेधाज्ञा का पालन करने के लिए तैनात हैं. सचिवालय से करीब आधे किलोमीटर दूर बटमालू में लोगों को उनके घरों तक ही सीमित कर दिया गया है और यहां भी सुरक्षा बल और पुलिस के जवान तैनात हैं.
            
श्रीनगर में लाल चौक, बुडशाह चौक, मैसूमा, हरिसिंह हाईस्ट्रीट और अन्य इलाकों सहित सिविल लाइन में कमोवेश यही स्थिति है, जहां प्रमुख सड़कें बंद कर दी गई है तथा सुरक्षा बल एवं पुलिस कर्फ्यू तथा निषेधाज्ञा का कड़ाई से पालन करवाने के लिए यहां तैनात हैं. श्रीनगर में कर्फ्यू से मुक्त इलाकों में कानून एवं व्यवस्था के मद्देनजर निषेधाज्ञा लागू है. बुलेटप्रुफ जैकेट पहने और अपने हाथों में लाठियां एवं स्वचालित हथियार लिए सुरक्षा बल के जवान यहां तैनात हैं.


श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. कर्फ्यू के कारण दुकानें और व्यवसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं और सड़कों से यातायात नदारद है. सरकारी कार्यालयों, बैंको और अन्य वित्तीय संस्थानों में कामकाज पर व्यापक असर पड़ा है. शैक्षणिक संस्थानों में सन्नाटा पसरा हुआ है.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment