पंजाब के 1000 गांव खाली कराए गए

Last Updated 30 Sep 2016 06:04:02 AM IST

भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते भारत-पाक सीमा से सटे पंजाब के छह जिलों के 1000 गांवों को खाली करा लिया गया है. इन गांवों में करीब 2 लाख लोग रहते हैं.


भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के चलते पंजाब के 1000 गांव खाली कराए गए.

इन जिलों में तैनात डाक्टरों, पुलिस कर्मियों, फायर ब्रिगेड कर्मचारियों तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं.

सीमा से सटे स्कूलों को बंद कर दिया गया है. पंजाब के साथ जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश को हाई अलर्ट पर रखा गया है. पठानकोट और गुरदासपुर जिलों के अस्पतालों को भी हाईअलर्ट रखा गया है.

इन अस्पतालों के इमरजेंसी वाडरे में पहले से दाखिल मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट कर दिया गया है. साथ ही सीमा से सटे अस्पतालों में विभिन्न ग्रुप के ब्लड स्टोर करने के निर्देश दिए गए हैं.

इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने मंत्रीमंडल की आपात बैठक लेकर ताजा हालात पर चर्चा की. बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा, सभी छह जिलों में पुलिस तथा सिविल प्रशासन से संबंधित एक-एक अतिरिक्त अधिकारी की तैनाती कर दी गई है, जो वहां के जिला उपायुक्ततथा एसएसपी की मदद करेंगे.

पंजाब के एडीजीपी लॉ एंड आर्डर तथा गृह सचिव कंट्रोल रूम पर तैनात रहेंगे. इसके अलावा पहले चरण में सभी छह जिलों के लिए हमने एक-एक करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी है, जिससे गांव छोड़कर आए लोगों के रहने-खाने की व्यवस्था की जाएगी.

उधर, तनाव के चलते बीएसएफ ने बाघा बार्डर पर होने वाली रीट्रीट सेरेमनी भी स्थगित कर दी है.

समयलाइव डेस्क ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment