जानिए, क्या है सर्जिकल स्ट्राइक और भारतीय सेना की सबसे बड़ी कार्रवाई से जुड़ी 10 खास बातें

Last Updated 29 Sep 2016 01:22:47 PM IST

भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर आतंकवादियों को निशाना बनाते हुए बुधवार देर रात सर्जिकल हमले किए जिनमें आतंकवादियों को भारी नुकसान पहुंचा है और कई आतंकवादी मारे गए.


(फाइल फोटो)

सैन्य अभियान के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक के बाद बुलाए गए एक संवाददाता सम्मेलन में ये खुलासा किया.

आपको बता दें कि सर्जिकल स्ट्राइक का मतलब होता है एक इलाके में तय लक्ष्य पर हमला कर उसे बर्बाद कर देना. इस हमले में आसपास के इलाके को नुकसान नहीं पहुंचता. इसमें भारत की ओर से पीओके में मौजूद आतंकियों के लॉन्चिंग पैड पर हमला किया गया. लॉन्चिंग पैड यानी जहां से आतंकी देश में घुसाए जाते हैं.

भारतीय सेना ने पहले से ही लॉन्चिंग पैड पर नजर रखी हुई थी और घुसपैठ से पहले ही सर्जिकल हमले में इन लॉन्चिंग पैड को बर्बाद कर दिया गया. इसमें 38 आतंकवादी भी मारे गए.

जानिए, इस सर्जिकल हमले से जुड़ी 10 बड़ी बातें...

1 भारतीय सेना के विशेष कमांडो दस्ते ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया. ये कार्रवाई इस अत्यंत विश्वसनीय सूचना के आधार पर की गई कि आतंकवादी नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास डेरा डाल रहे हैं और आतंकवादियों को जम्मू कश्मीर और भारत के कुछ बड़े शहरों में हमले करने के लिए घुसपैठ कराई जा रही है.

2 भारतीय सेना ने ये कार्रवाई एलओसी में तीन किलोमीटर तक अंदर घुसकर की. भारतीय सेना ने पीओके के लिपा, भिंबा, केल और हॉटस्प्रिंग पर हमला किया.

3 भारत ने पाकिस्तान के अंदर छह आतंकवादी शिविरों को बर्बाद कर दिया. 

4 इस पूरे ऑपरेशन पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर और सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह की नजर थी. 

5 बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात 12:30 बजे यह ऑपरेशन शुरू हुआ जो 4 घंटे चला.

6 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ऑपरेशन पर स्वयं नजर रख रहे हैं. प्रधानमंत्री ने इस अहम मुद्दे पर शाम चार बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई है.

7 सर्जिकल हमले के बारे में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा और वहां की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को जानकारी दे दी गई है.

8 पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने भारतीय सेना के सर्जिकल हमले पर नाराजगी जताई है.

9 घटना की समीक्षा और विकल्पों का आकलन करने के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने नवाज शरीफ ने अपने रक्षामंत्री को तलब किया है.

10 सर्जिकल हमले की खबर के बाद पाकिस्तानी शेयर बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली. 

समयलाइव डेस्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment