मुस्लिमों के लिए गुरुवार को 'प्रगति पंचायत' की शुरूआत करेगी मोदी सरकार

Last Updated 29 Sep 2016 10:39:42 AM IST

मोदी सरकार मुस्लिमों के कल्याण के लिए केंद्र की ओर से संचालित कार्यक्रमों के बारे में उनमें जागरूकता पैदा करने की मुहिम के तहत गुरुवार से प्रगति पंचायत का आयोजन कर रही है.


(फाइल फोटो)

ये अभियान गुरुवार को हरियाणा के मेवात से शुरू होगा. इस कवायद का मकसद मोदी सरकार के बारे में अल्पसंख्यकों के मन में बैठे डर और गलतफहमियों को दूर करना भी है.

इस पंचायत में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी समेत कई केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शामिल होंगे.

पिछले महीने एक दंपति की हत्या और परिवार के दो सदस्यों से सामूहिक बलात्कार के बाद मेवात में तनाव कायम हो गया था. हत्या और सामूहिक बलात्कार का आरोप खुद को गोरक्षा समूह का सदस्य बताने वाले कुछ लोगों पर लगा था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मुस्लिमों के सशक्तिकरण का आह्वान किए जाने के कुछ दिनों बाद प्रगति पंचायत की शुरूआत की जा रही है.

हाल ही में प्रधानमंत्री ने केरल के कोझिकोड में मुस्लिमों पर बड़ा बयान देते हुए कहा था कि मुस्लिमों को वोट बैंक ना समझा जाए.

नकवी ने कहा, ‘‘यह हमारी ओर से शुरू किया जा रहा पहला, खास और अलग तरह का संपर्क कार्यक्रम है, जिसके दौरान हम लोगों को सामाजिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य और आधारभूत संरचना के क्षेत्र में विकास से जुड़ी गतिविधियों और उनके रोजगार के बारे में बताएंगे.’’

उन्होंने बताया कि मंत्रालय अपने कार्यक्रमों और कामकाज को सुधारने में स्थानीय लोगों से सुझाव भी मांगेगा.

नकवी ने मोदी सरकार के बारे में राजनीतिक विरोधियों की ओर से चलाए जा रहे दुष्प्रचार अभियानों के लिए अल्पसंख्यकों के मन में डर की भावना और गलतफहमियों को जिम्मेदार ठहराया और कहा कि पंचायत से इस डर को दूर करने में भी मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा, ‘‘यह (गलतफहमी) हमारे राजनीतिक विरोधियों ने पैदा की है, जिन्होंने अल्पसंख्यकों के विकास के बारे में कोई बात नहीं की.’’ 

केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि ‘प्रगति पंचायत’ का मकसद वोट बटोरना नहीं है, बल्कि सरकार के विकासात्मक एजेंडा को लागू करना है.

नकवी ने दावा किया, ‘‘इससे पहले, वोट के सौदागरों ने अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को धोखा दिया. अब वोट का कारोबार नहीं होगा, बल्कि विकास का एजेंडा होगा ताकि समुदायों का कल्याण सुनिश्चित किया जा सके.’’  

समयलाइव डेस्क एजेंसी इनपुट के साथ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment