दक्षेस देशों का विपरीत दिशा में जाना ‘दुर्भाज्ञपूर्ण’: महबूबा मुफ्ती

Last Updated 29 Sep 2016 06:30:56 AM IST

जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (दक्षेस) से जुडे देश विपरीत दिशा में जा रहे है जो ‘दुर्भाज्ञपूर्ण’ है.


मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, जम्मू कश्मीर

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में प्रस्तावित शिखर बैठक में क्षेत्र के नेताओं द्वारा भाग न लेने की घोषणा पर नाराजगी जताते हुये सुश्री मुफ्ती ने कहा ऐसे समय में जब दुनिया के दूसरे देश नये तरीके से आर्थिक संबंधों को गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, यह ‘दुर्भाज्ञपूर्ण’ है कि दक्षेस देश विपरीत दिशा में जा रहे है.

उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंधु जल संधि भारत पाकिस्तान के लिये फायदेमंद है, लेकिन यह जम्मू और कश्मीर के हित में नहीं है. सुश्री मुफ्ती ने सवाल उठाया जब दोनों देशों के परस्पर तरीके से जल संसाधनों को साझा कर सकते हैं, तो अन्य संसाधनों को क्यों नहीं?

उन्होंने कि मुद्दों को सुलझाने के लिए युद्ध कभी एक विकल्प नहीं बन सकता और साथ ही इस क्षेत्र को जकड़े हुए गरीबी और आर्थिक तंगी से लड़ने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों की वकालत की.

सुश्री मुफ्ती ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के शुभारंभ के संबंध में यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, दो परमाणु सशस पड़ोसियों को गरीबी हटाने तथा अपनी बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं तथा ऊर्जा जरुरतों समेत सामाजिक विकास के क्षेत्र में सहयोग करना चाहिए.

उन्होंने कहा, एक-दूसरे से युद्ध करने के बजाय दोनों देशों को गरीबी हटाने तथा इस क्षेत्र के लिए मुसीबत बनी सामाजिक समस्याओं को हल करने के लिए हाथ मिलाना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर के लोगों की तरफ से इस संदेश के साथ पाकिस्तान गए थे लेकिन पठानकोट घटना ने इस प्रक्रिया को ध्वस्त कर दिया.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment