मुम्बई विस्फोट के आरोपी की हत्या की जांच करेगी सीबीआई, प्राथमिकी में छोटा राजन का नाम

Last Updated 25 Sep 2016 03:26:57 PM IST

सीबीआई ने 1993 के मुंबई विस्फोट के आरोपी हनीफ कड़ावाला की हत्या की जांच शुरू कर दी है जिसने अभिनेता संजय दत्त को एके 56 राइफल दी थी.




सीबीआई
एजेंसी ने इस सिलसिले में गैंगस्टर छोटा राजन और उसके सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.
     
सीबीआई के प्रवक्ता आरके गौड़ ने कहा, ‘‘कड़ावाला की हत्या मामले की जांच एजेंसी ने शुरू कर दी है.’’
     
सूत्रों ने कहा कि इस सिलसिले में महाराष्ट्र सरकार के आग्रह के बाद जांच एजेंसी ने मामले को अपने हाथ में लिया है. नियमों के मुताबिक राज्य पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी से एजेंसी जांच की शुरूआत करती है.
     
उन्होंने कहा कि कड़ावाला की हत्या के सिलसिले में छोटा राजन, उसके गिरोह के सदस्य गुरू साटम और अन्य के खिलाफ भादंसं की संबंधित धाराओं और शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है.
     
कड़ावाला टाइगर मेनन के निर्देश पर मुम्बई तक हथियार लाया था जिनका इस्तेमाल 1993 के सिलसिलेवार बम विस्फोटों में किया गया. सात फरवरी 2001 को तीन अज्ञात लोगों ने उसके कार्यालय के निकट उसकी हत्या कर दी.
     
मुम्बई पुलिस को संदेह है कि महानगर में हुए 12 विस्फोट के बाद यह काम राजन का है. विस्फोट में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 700 से ज्यादा जख्मी हो गए थे.
     
आरोप है कि कड़ावाला ने अन्य के साथ मिलकर दत्त के घर के गैरेज में हथियारों का जखीरा छिपाया था जिनका इस्तेमाल विस्फोट में हुआ. बहरहाल अभिनेता ने विस्फोट में किसी तरह के षड्यंत्र की जानकारी होने से इंकार किया और मामले में टाडा के आरोपों से बरी हो गए थे.
     
अभिनेता संजय दत्त को शस्त्र अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया था. कड़ावाला को षड्यंत्र रचने और गुजरात के तट से मुम्बई तक हथियार लाने के आरोप में 16 अप्रैल 1993 को गिरफ्तार किया गया था लेकिन पांच वर्ष बाद वह जमानत पर रिहा हो गया.
     
वर्ष 2001 में आरोप लगाया गया कि यूसुफ नाम के एक व्यक्ति ने एक सौदे के सिलसिले में कड़ावाला से कई बार मिलने का वक्त मांगा. सात फरवरी 2001 को मुंबई के बांद्रा (पश्चिम) में तीन व्यक्ति कथित तौर पर उसके कार्यालय में घुसे जहां उसके दो और कर्मचारी मौजूद थे.
     
संक्षिप्त चर्चा के बाद कड़ावाला की .32 बोर के रिवॉल्वर से कथित तौर पर हत्या कर दी गई. वह बुरी तरह जख्मी हो गया और उसे अस्पताल ले जाया गया लेकिन उसकी मौत हो गई.
     
सूत्रों ने कहा कि एजेंसी ने होटल व्यवसायी जय शेट्टी की हत्या की जांच भी शुरू की है जिनकी हत्या चार मई 2001 को छोटा राजन गिरोह के सदस्यों ने कथित तौर पर की थी. शेट्टी दक्षिण मुंबई में गोल्डन क्राउन होटल का मालिक था.
 

     
उन्होंने कहा कि राजन, कुख्यात अपराधी हेमंत पुजारी, अजय मोहिते, समीर माणिक एवं अन्य के खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र, हत्या और शस्त्र अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है.
     
माणिक को इस मामले में महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) के तहत 2008 में बरी कर दिया गया. बहरहाल गिरोह के तीन अन्य सदस्य अजय मोहिते, प्रमोद ढोंडे और राहुल पनसारे को अदालत ने शेट्टी की हत्या के सिलसिले में दोषी ठहराया.
     
राजन को पिछले वर्ष 25 अक्तूबर को इंडोनेशिया के बाली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया और भारत प्रत्यर्पित किया गया. वह 2011 में जेडे हत्या मामले सहित करीब 70 मामलों में महाराष्ट्र में आरोपी है.
     
महाराष्ट्र सरकार ने इन सभी मामलों को सीबीआई को सौंप दिया है.
 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment