पाकिस्तान ने खराब किया जम्मू-कश्मीर का माहौल: महबूबा मुफ्ती

Last Updated 27 Aug 2016 11:52:04 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पाकिस्तान पर जमकर बरसीं और कहा कि पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का माहौल खराब किया है.


पाक ने खराब किया कश्मीर का माहौल: महबूबा

उन्होंने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने और कश्मीर घाटी की स्थिति पर चर्चा करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह (मोदी) स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं और उन्होंने वहां जारी खून-खराबे को रोकने के लिए कदम उठाने के लिए कहा है ताकि राज्य मौजूदा संकट से बाहर आए.

महबूबा ने मोदी के साथ चली एक घंटे की बैठक के बाद कहा, ‘‘प्रधानमंत्री हम सभी की तरह जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर बेहद चिंतित हैं. यह हर किसी के लिए चिंता का विषय है. प्रधानमंत्री चाहते हैं कि यह रक्तपात रूके ताकि राज्य मौजूदा संकट से बाहर आए.’’

आठ जुलाई को घाटी में शुरू हुई हिंसा के बाद से मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री के साथ यह पहली मुलाकात थी.

महबूबा ने पाकिस्तान पर सीधा हमला करते हुए कहा, पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर का माहौल खराब किया है और अब पाकिस्तान को मसले का समाधान चाहिए तो उसे ही भारत आना होगा.

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री ने नवाज शरीफ को अपने शपथ ग्रहण के लिए आमंत्रित करने की साहसिक पहल की और बाद में लाहौर गए. लेकिन बदकिस्मती से इसके बाद पठानकोट में आतंकी हमला हुआ.’’

उन्होंने कहा, ‘‘बाद में जब स्थिति खराब थी और पाकिस्तान कश्मीर में जारी संकट को हवा दे रहा था तब हमारे गृह मंत्री राजनाथ सिंह लाहौर गए, लेकिन एक बार फिर बदकिस्मती से पाकिस्तान ने वह स्वर्णिम अवसर हाथ से जाने दिया और वह शिष्टाचार नहीं दिखाया जो एक मेहमान के प्रति दिखाया जाता है.’’

महबूबा ने पीडीपी-भाजपा गठबंधन के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कश्मीर नीति पर आधारित होने और उसे आगे बढ़ाने की बात कहते हुए याद किया कि उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने कहा था कि कश्मीर मुद्दे का हल हो सकता है, इसका हल केवल वह प्रधानमंत्री कर सकते हैं जिनके पास दो तिहाई बहुमत हो.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर उनके (मोदी) कार्यकाल में ऐसा नहीं हुआ तो फिर यह कभी नहीं होगा. मेरा मानना है कि वहां (पाकिस्तान) जाने का साहसी कदम उठाने वाले मोदीजी आज फिर कहेंगे कि हमें अपने खुद के लोगों से बात करनी चाहिए क्योंकि लोग मारे जा रहे हैं.’’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि प्रधानमंत्री यूपीए के उलट कश्मीर मुद्दे का एक स्थायी हल तलाशना नहीं भूलेंगे.’’

महबूबा ने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य में सभी पक्षकारों के साथ वार्ता करने को कहा और यह एक संस्थागत तंत्र के जरिये ही संभव हो सकता है.

उन्होंने कहा, ‘‘कृपया उन लोगों का एक समूह गठित करें जिनपर कश्मीर के लोगों को भरोसा हो, भरोसा हो कि वह जो भी कहेंगे वह दिल्ली में सत्ता में बैठे लोगों तक पहुंचेगी.’’

उन्होंने कहा कि कुछ लोग कश्मीर में बच्चों को अशांति फैलाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं इन युवाओं को उकसाना बंद होना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अलगाववादियों को आगे आना चाहिए और निर्दोष लोगों का जीवन बचाने में जम्मू कश्मीर सरकार की मदद करनी चाहिए.

उल्लेखनीय है कि बीते आठ जुलाई को हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहानी वानी के मारे माने के बाद घाटी में हिंसक प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया था. राज्य में हिंसक प्रदर्शनों में अब तक 67 लोगों की मौत हो चुकी है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment