असम में बाढ़ से बिगड़े हालात, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

Last Updated 30 Jul 2016 09:26:39 AM IST

असम में बाढ़ की स्थिति काफी भयावह है. शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया.


असम के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर राजनाथ

असम में बाढ़ में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 19 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य के 22 जिले बाढ़ की चपेट में हैं.

गृह मंत्री ने शनिवार को पूर्वोत्तर क्षेत्र मामलों के मंत्री जितेंद्र सिंह और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के साथ बाढ़ प्रभावित जिलों में हालात का जायजा लिया.

सिंह शाम को दिल्ली रवाना होने से पहले राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे.

बाढ़ से 21 की मौत, 19 लाख लोग प्रभावित

असम में भारी बारिश और अरुणाचल प्रदेश और भूटान के ऊपर जल संग्रहण क्षेत्रों में निरंतर बारिश के चलते नदियों का जल स्तर बढ़ने से इस राज्य में अनुमानित 19 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित जिलों में लखीमपुर, गोलाघाट, बोंगईगांव, जोरहट, धेमाजी, बारपेटा, गोलपाड़ा, धुब्री, दर्रांग, मोरीगांव और सोनितपुर शामिल हैं. अन्य प्रभावित जिले हैं- शिवसागर, कोकराझार, डिब्रुगढ़, तिनसुकिया, विनाथ, नालबारी, बासका, उदलग्लुरी, कामरूप, चिरांग.

गुवाहाटी, जोरहट में नेमाटीघाट, सोनितपुर में तेजपुर, गोलपाड़ा और धुब्री में ब्रह्मपुत्र नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने के लिए सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में आवश्यकता के मुताबिक राहत सामग्री वितरित की गई है और जिला प्रशासनों के पास अग्रिम में कोष उपलब्ध कराया गया है.

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना प्रभावित आबादी को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने में जिला प्रशासन की मदद कर रही है. इस बाढ़ से कुल 19 लाख लोग प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से प्रभावित हुए हैं.

इस बीच, बाढ़ के चलते अपनी मां से अलग हुए गैंडे के आठ बच्चों को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और वन्यजीव पुनर्वास एवं संरक्षण केन्द्र (सीडब्ल्यूआरसी) की टीम द्वारा बचाया गया.

असम के मुख्यमंत्री सर्बानन्द सोनोवाल ने धुब्री और चिरांग जिलों में बाढ़ प्रभावित इलाकों का शुक्रवार को दौरा किया और जिला प्रशासन को राहत एवं बचाव अभियानों में तेजी लाने का निर्देश दिया.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment