कश्मीर घाटी के चार जिलों से हटाया गया कर्फ्यू

Last Updated 23 Jul 2016 12:43:10 PM IST

स्थिति में सुधार को देखते हुए कश्मीर के चार जिलों और श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से शनिवार को कर्फ्यू हटा लिया गया लेकिन एहतियात के तौर पर घाटी के बाकी हिस्सों में कर्फ्यू जारी है.


(फाइल फोटो)

एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम और गांदरबल जिलों के साथ-साथ श्रीनगर शहर के कुछ हिस्सों से स्थिति में सुधार को देखते हुए कर्फ्यू हटा लिया गया है.’’

अधिकारी ने बताया कि जिन इलाकों से कर्फ्यू हटाया गया है, वहां सीआरपीसी की धारा 144 के तहत चार या उससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर प्रतिबंध लागू है. 

उन्होंने बताया कि घाटी के अनंतनाग, कुलगाम, कुपवाड़ा, पुलवामा और शोपियां जिलों के अलावा शहर के आठ पुलिस थानों में कर्फ्यू अब भी लागू है.

अब तक घाटी में स्थिति शांतिपूर्ण रही है.

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह कश्मीर के दो दिनों के दौरे पर हैं.

उन्होंने बताया कि यहां वह राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे और सिविल सोसायटी एवं राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ व्यापार जगत के सदस्यों से भी मिलेंगे.

सूत्रों ने बताया कि रविवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले उन्हें कुछ और बैठकों में हिस्सा लेना है.

हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई से कश्मीर में सामान्य जनजीवन प्रभावित रहा है.

जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच कल फिर से झड़प हो गयी थी, जिसमें एक युवक की जान चली गयी.

वानी के मारे जाने के बाद प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई हिंसक झड़पों में अब तक 45 लोग अपनी जान गंवा चुके है और 3400 से अधिक लोग घायल हुए हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment