इंदिरा ने कुर्सी बचाने को लगाया था आपातकाल : राजनाथ

Last Updated 26 Jun 2016 05:38:40 AM IST

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को आपातकाल की याद ताजा करते हुए कांग्रेस पर निशाना साधा.


नई दिल्ली : सिविक सेंटर में आपातकाल भर्त्सना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उस दौरान जेल जाने वालों को नमन करते केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह.

सिविक सेंटर के केदारनाथ साहनी ऑडिटोरियम में आयोजित आपातकाल भर्त्सना दिवस पर उन्होंने आपातकाल के लिए पूरी तरह तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जिम्मेदार ठहाराया.

उनका तर्क था कि इंदिरा गांधी ने अपनी कुर्सी बचाने के लिए ऐसा किया था. साथ ही उन्होंने राजनीतिक दलों को नसीहत देते हुए कहा कि जो भी सरकार लोकतंत्र का अपमान करेगी, उसे उसकी कीमत चुकानी होगी. इस कार्यक्रम में पार्टी के वरिष्ठ नेता रामलाल, विजय कुमार मल्होत्रा, सांसद प्रवेश वर्मा, प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय समेत दूसरे नेता भी थे.

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने आपातकाल के बंदियों को नमन किया. उन्होंने कहा कि आपातकाल की घोषणा किसी संवैधानिक संकट या फिर विदेशी आक्रमण के चलते नहीं की गयी थी, बल्कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने अपनी कुर्सी बचाने के लिए आपातकाल लगाया था जिसकी उन्हें वर्ष 1977 में कुर्सी देकर कीमत चुकानी पड़ी.

लोकतंत्र भारत का संस्कार है. जो भी सरकार लोकतंत्र का अपमान करेगी, जनता के मौलिक अधिकारों का हनन करेगी, उसे राजनीतिक कीमत चुकानी पड़ेगी.

उन्होंने आरोप लगाया कि आपातकाल में लोगों के विरुद्ध झूठे मुकद्दमे दर्ज किये गये. खासकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के कार्यकर्ताओं को जबरदस्ती जेल में ठूंस दिया गया और 18-19 महीने तक जेल में रखा गया.  रामलाल ने कहा कि आपातकाल में कांग्रेस शासन ने हमारे साथियों के साथ अंग्रेजों जैसा व्यवहार किया. आज भी हम महसूस करते हैं कि उनके लोगों ने स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेकर ही आपातकाल में अपने अधिकारों की कुर्बानी दी.

प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय के कहा कि उनकी पीढ़िंयां सौभाग्यशाली हैं. जिन्हें बिट्रिश साम्राज्य से भारत को मुक्त कराने का मौका मिला. प्रो. वीके मल्होत्रा ने कहा कि आपाताकाल आजाद भारत का काला अध्याय है.  सासंद प्रवेश वर्मा ने सभी आपातकाल बंदियों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आज की सरकारें आपातकाल की कल्पना भी नहीं कर सकती हैं.

 

सहारा न्यूज ब्यूरो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment