स्विस राष्ट्रपति से कालेधन के मुद्दे पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा

Last Updated 29 May 2016 04:48:43 PM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार जून से पांच देशों की यात्रा पर जायेंगे, जिसमें अफगानिस्तान, कतर, स्विटजरलैंड, अमेरिका और मैक्सिको शामिल है.


(फाइल फोटो)

मोदी अपनी यात्रा अफगानिस्तान से शुरू करेंगे और वहां भारतीय वित्त पोषित सलमा बांध का उद्घाटन करेंगे जिसका निर्माण 1400 करोड़ रूपये की लागत से हुआ है. अफगानिस्तान के बाद मोदी ऊर्जा सम्पन्न कतर जायेंगे और वहां से वह स्विटजरलैंड की यात्रा पर जायेंगे.

कतर की दो दिवसीय यात्रा के दौरान मोदी कतर के अमिर शेख तामिम बिन हमाद अल थानी के साथ व्यापक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें आर्थिक संबंधों को गति देने के लिये विशेष तौर पर हाइड्रो कार्बन क्षेत्र शामिल है.

स्विटजरलैंड में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां के राष्ट्रपति जोहान स्निडर अम्मानन समेत स्विस नेतृत्व के साथ वार्ता करेंगे और ऐसी संभावना है कि वे स्विटजरलैंड में भारतीयों के कालाधन का पता लगाने के लिए उनसे सहयोग मांगेंगे जिसका वादा वे 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कर चुके हैें.

सूत्रों के अनुसार, दोनों देशों के अधिकारी एक समझौते को अंतिम रूप देने पर काम कर रहे हैं जो कर से जुड़े मुद्दों पर सूचनाओं के स्वत: आदान प्रदान का मार्ग प्रशस्त करेगा.

स्विट्जरलैंड सरकार ने 18 मई को एक अध्यादेश पर विचार विमर्श शुरू किया है ताकि एक ऐसा तंत्र बनाया जा सके जो भारत एवं अन्य देशों के साथ कर सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान का मार्ग प्रशस्त कर सके.

स्विट्जरलैंड के बाद प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के निमंतण्रपर 7 जून को अमेरिका जायेंगे जहां वह रक्षा, सुरक्षा और ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे.

अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे। यहां से वापसी में वह मैक्सिको जायेंगे जहां भारत की नजरें कारोबार और निवेश संबंधों पर लगी हैं.पिछले वर्ष सितंबर में संयुक्त राष्ट्र यात्रा के दौरान न्यूयार्क में मोदी और मैक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो के साथ बातचीत हुई थी.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment